काम की खबर; लाइसेंस बनवाने के लिए नहीं काटने होंगे RTO के चक्कर, ऑनलाइन ऐसे कर सकेंगे आवेदन

फिलहाल दिल्ली, बिहार, यूपी, मध्य प्रदेश, झारखंड और हरियाणा सहित कई राज्यों में ऑनलाइन लाइसेंसिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

आम आदमी के लिए लाइसेंस बनवाना बहुत मुश्किल काम होता है। आरटीओ में ऑनलाइन आवेदन करने ने के बाद जब लोग परीक्षा देने के लिए कार्यालय जाते हैं और ऐसे में यदि कोई दस्तावेज कम होता है, तो व्यक्ति को आरटीओ से वापस घर तक आना पड़ता है और फिर कागज लेकर दूसरी बार आरटीओ जाना पड़ता है। दूसरी बात कि आरटीओ में लंबी लाइनों में खड़े होना पड़ता है। ऐसे में लोगों की तकलीफों को कम करते हुए केंद्र सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा मार्च महीने में ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित प्रक्रिया को ऑनलाइन करने की घोषणा की है।

ऑनलाइन लाइसेंसिंग की प्रक्रिया शुरू 

फिलहाल तो दिल्ली, बिहार, यूपी, मध्य प्रदेश, झारखंड और हरियाणा सहित कई राज्यों में ऑनलाइन लाइसेंसिंग की प्रक्रिया शुरू हो गई है।  इस ऑनलाइन सेवा के शुरू होने के बाद लाइसेंस के लिए आरटीओ कार्यालय के चक्कर नहीं काटने होंगे।

अगर आप भी अपना लाइसेंस ऑनलाइन बनना चाहते हैं, तो जानिए क्या है लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया? आज हम आपको बताएंगे कि आप ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं।

जानिए क्या है ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया:

आपको बता दें कि लर्निंग लाइसेंस के लिए आपको पहले सबसे पहले  Parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको राज्य के विकल्प का चयन करना है और लर्निंग लाइसेंस पर क्लिक करना है। यह क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा। आपको इस फॉर्म में सभी आवश्यक विवरण भरने होंगे। फिर आपको अपना एक आईडी प्रूफ, आयु प्रमाण पत्र, एड्रेस प्रूफ जोड़ना होगा। ड्राइविंग लाइसेंस में चुनाव कार्ड, बिजली बिल या राशन कार्ड, इन तीनों में से एक की आवश्यकता होगी। इसके साथ आठ आप अपनी उम्र प्रमाणित करने के लिए कक्षा 10 का प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र या यहां तक   कि पैन कार्ड का भी उपयोग कर सकते हैं।

इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आपको अपनी फोटो और डिजिटल हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे। फिर आपको अपनी सुविधा के अनुसार टेस्ट ड्राइव की तारीख का चयन करना होगा। इस ऑनलाइन लाइसेंस प्राप्त करने के लिए सबसे बड़ी बात हैं कि आपको भारत का नागरिक होना चाहिए और उसकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

इसके अलावा, पैसे जमा करने के नियम भी बदल गए हैं।  नई प्रणाली में आपको स्लॉट बुक लर्निंग लाइसेंस के लिए पैसे जमा करने होंगे। एक बार जब आपके द्वारा पैसे जमा करने पर आप उस तिथि का चयन कर सकते हैं जो आपके अनुरूप है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें