न्यूजीलैंड : सुपरमार्केट में हुई 'आतंकी घटना', एक शख्स ने चाकू मार के किया 6 लोगों को घायल

(Photo Credit : divyabhaskar.co.in)

पुलिस ने संभाला मोर्चा, आतंकी को मारी गोली, घायलों को अस्पताल पहुंचाया

न्यूज़ीलैंड के ऑकलैंड में स्थित एक सुपरमार्केट में शुक्रवार चाकूबाजी की एक घटना सामने आई है। देश की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने इसे आतंकी हमला बताते हुए कहा कि ISIS से प्रेरित एक आतंकवादी ने शुक्रवार को ऑकलैंड के एक सुपरमार्केट में छह लोगों को चाकू मार दिया। हालांकि पुलिस ने आतंकी को गोली मारकर ढेर कर दिया। पीएम ने पूरी घटना को गलत, निंदनीय और नफरत से भरा हुआ बताया। हमलावर जो 2011 में न्यूजीलैंड आया हुआ एक एक श्रीलंकाई नागरिक था।
जानकारी के अनुसार चाकूबाजी की घटना की जानकारी मिलते ही पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे और हमलावर को गोली मार दिया। मरने से हमलावर ने छह लोगों को चाकू मारकर घायल कर दिया था। वहीं, डरे हुए लोगों को सुपरमार्केट से बाहर निकलते हुए देखा गया। पुलिस ने कहा कि हमला उस समय हुआ जब हमलावर शहर के न्यू लिन उपनगर में काउंटडाउन सुपरमार्केट में दाखिल हुआ, इस दौरान लोग दोपहर में खरीदारी कर रहे थे. पुलिस ने ‘आतंकवादी’ को लोकेट किया और फिर उसे गोली मार दी. इस तरह पर घटनास्थल पर ही मारा गया 
अभी तक इन हमले के पीछे का मकसद सामने नहीं आया है। हमले में घायल लोगों को चाकू लगने के बाद अस्पताल ले जाया गया  इनमें से तीन लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है।
आपको बता दें कि न्यूजीलैंड के डुनेडिन में मई में भी इसी तरह एक सुपरमार्केट में हमला हुआ था। इस दौरान एक हमलावर ने चाकू मारकर सुपरमार्केट के भीतर चार लोगों को घायल कर दिया था। न्यूजीलैंड में सबसे बड़ा आतंकवादी हमला मार्च 2019 में हुआ था। दरअसल, क्राइस्टचर्च की मस्जिदों में एक श्वेत वर्चस्ववादी बंदूकधारी ने गोलीबारी की थी। हमलावर की गोलीबारी में 51 मुस्लिम नमाजियों की मौत हो गई थी और एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया था।
इस हमले की जानकारी को लेकर चश्मदीदों ने बताया कि हमलावर ने चाकू दिखाते लोगों पर वार करना शुरू कर दिया। कोरोनावायरस के खतरनाक डेल्टा वेरिएंट की वजह से ऑकलैंड में अभी लॉकडाउन (Lockdown) लागू है। इस वजह से ज्यादा लोग बाहर नहीं निकले हुए थे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें