नासा ने आखिरकार सफलतापूर्वक लॉन्च किया जेम्स वेब टेलिस्कोप

(Photo Credit : twitter.com)

नासा ने साझा किया एक वीडियो

नासा के महत्वाकांक्षी जेम्स वेब टेलिस्कोप को आखिरकार सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया गया। टेलिस्कोप को एरियन रॉकेट की मदद से दक्षिण अमेरिका के फ्रेंच गिनी स्पेस स्टेशन से लॉन्च किया गया था। इस मिशन पर 10 अरब की लागत आई है। जेम्स वेब टेलीस्कोप को अंतरिक्ष में उपग्रहों की कक्षाओं से भी दूर स्थापित किया जाएगा।
आपको बता दें कि नासा ने यूरोपियन स्पेस एजेंसी की मदद से जेम्स वेब टेलिस्कोप मिशन के लॉन्च को कई बार रद्द किए जाने के बाद आखिरकार टेलिस्कोप को सफलतापूर्वक लॉन्च किया। दरअसल आने वाले समय में हबल स्पेस टेलीस्कोप के निष्क्रिय होने की संभावना है। इससे पहले नासा का सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली टेलीस्कोप अंतरिक्ष में तैनात किया जाएगा।
बता दें कि जेम्स वेब टेलीस्कोप अंतरिक्ष में पृथ्वीवासियों की नई आंख होगी। नासा ने ट्विटर पर टेलीस्कोप के प्रक्षेपण का एक वीडियो जारी किया। इस वीडियो को लाखों लोगों ने देखा। लॉन्च के बाद यह वीडियो वायरल हो गया। नासा ने मिशन के लॉन्च की घोषणा करते हुए लिखा: हमने एक टेलीस्कोप लॉन्च किया है। इस मिशन के बाद अंतरिक्ष को समझने का हमारा नजरिया बदल जाएगा। लंबा इंतजार खत्म हुआ। इस मिशन की प्रक्रिया बहुत ही रोमांचक थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें