आज से तीन दिन के अमेरिका प्रवास पर मोदीजी, जानें आखिर क्या है उद्देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

राष्ट्रपति बीडेन के अलावा ऑस्ट्रेलिया और जापान के प्रधानमंत्री से भी करेंगे भेंट

कोरोना के बाद पहली बार पीएम नरेंद्र मोदी बुधवार को तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे पर रवाना हुए। पीएम के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश सचिव भी हैं। अमेरिका के लिए रवाना होने से पहले, पीएम ने कहा कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के निमंत्रण पर 22-25 सितंबर, 2021 तक यूएसए का दौरा कर रहे है।
अमेरिका जाने से पहले अपने एक बयान में नरेंद्र मोदी ने अपनी पूरी यात्रा का वर्णन किया है। उन्होंने कहा की वह अमेरिकन राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी और पारस्परिक हित के विचारों का आदानप्रदान करेंगे। दोनों देश के बीच विज्ञान और तकनीक के संबंध और भी अधिक मजबूत हो इसके लिए वह उपराष्ट्रपति कमला हेरिस को मिलने के लिए भी उत्सुक है। 
प्रधानमंत्री ने कहा कि अपनी यात्रा के दौरान वह राष्ट्रपति बीडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के साथ शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री सुगा के साथ भी दो देशों के रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी आदान-प्रदान जारी रखने के लिए भी मुलाक़ात करेंगे। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें