केंद्रीय कर्मचारियों को दिया मोदी सरकार ने ‘तोहफा’, अब इस तारीख तक करा सकेंगे एलटीसी क्लेम

केन्द्रीय कर्मचारियों के एलटीसी क्लेम अब आराम से हो जाएगा पास, बस 30 नवंबर 2021 तक करनी होगी ट्रेन या प्लेन के बुक टिकट की रसीद पेश

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है जिससे इन कर्मचारियों को बड़ी राहत मिली है। दरअसल केन्द्रीय कर्मचारियों के एलटीसी यानी Leave travel Concession से जुड़ा क्लेम अब आराम से पास हो जाएगा। इसके लिए उन्हें 30 नवंबर 2021 तक ट्रेन या प्लेन के बुक टिकट की रसीद पेश करनी होगी। फाइनेंस मिनिस्ट्री  के आदेश के मुताबिक जिन केंद्रीय कर्मचारियों ने 24 मार्च 2020 से 31 मई 2020 के बीच एलटीसी के अंतर्गत हवाई जहाज या ट्रेन का टिकट बुक कराया था लेकिन लॉकडाउन के कारण यात्रा नहीं कर पाए, ऐसे सरकारी कर्मचारियों को टिकट कैंसिलेशन या पुनः यात्रा के लिए उसकी रसीद देनी होगी। बस इसके बाद उन्हें पैसा मिल जाएगा।
आपको बता दें कि फाइनेंस मिनिस्ट्रीस के व्यय विभाग के आदेश के अनुसार केन्द्रीय कर्मचारियों की रियायत को 7 जनवरी 2021 से बढ़ाकर 30 नवंबर 2021 तक किया जा रहा है। इस तारीख तक टिकट कैंसिल कराने या यात्रा को दोबारा प्लान करने के लिए हुए खर्च की रकम के क्लेम को पास कर दिया जाएगा। इस बारे में अंडर सेक्रेटरी सतीश कुमार ने बताया कि जिन सरकारी कर्मचारियों ने एयरलाइन से टिकट कराया और उनका रिफंड क्रेडिट शेल में डाल दिया गया है तो उस मामले में एलटीसी के 3 पेमेंट का अंतराल बढ़ाया जा सकता है। सतीश कुमार के मुताबिक एलटीसी एडवांस के रीपेमेंट के अंतराल को बढ़ाकर 28 फरवरी 2021 से 30 नवंबर 2021 किया जा रहा है।
वहीं एजी आफिस ब्रदरहुड के पूर्व अध्य क्ष हरिशंकर तिवारी ने बताया कि 2020 और 2021 में कई सरकारी कर्मचारियों का एलटीसी एडवांस फंस गया था। उन्होंने यात्रा की प्लानिंग कर ली थी लेकिन लॉकडाउन के कारण जा नहीं पाए थे। ऐसे मामलों में असमंजस की स्थिति थी। सरकार ने डेडलाइन बढ़ाकर बड़ी सहूलियत दी है। इससे उनका क्लेम सेटल हो जाएगा।
Tags: Feature