मिस यूनिवर्स 2021: विश्व की तमाम सुंदरियों को पीछे छोड़ते हुए इस भारतीय सुंदरी ने जीता ख़िताब, ख़त्म किया 21 वर्षों का सूखा

संधू की ताजपोशी इस कार्यक्रम में मेक्सिको की पूर्व मिस यूनिवर्स 2020 एंड्रिया मेजा ने की, आखरी बार 2000 में लारा दत्ता ने जीता था ये ताज

भारत को एक खुशखबरी सुनने को मिली। इजरायल में आयोजित 70वां मिस यूनिवर्स पेजेंट में भारत की हरनाज संधू ने 79 देशों की सुंदरियों को पीछे छोड़ते हुए मिस यूनिवर्स का ताज हासिल कर लिया। इसी के साथ 21 साल बाद किसी भारतीय सुंदरी को यह खिताब मिला है। इससे पहले साल 2000 में लारा दत्ता मिस यूनिवर्स बनीं थीं। तब से भारत इस खिताब का इंतजार कर रहा था। इस जीत के बाद इतने सालों का सूखा ख़त्म हुआ। संधू की ताजपोशी इस कार्यक्रम में मेक्सिको की पूर्व मिस यूनिवर्स 2020 एंड्रिया मेजा ने की। इस समारोह का हिस्सा बनने भारत से दिया मिर्जा भी पहुंचीं।
आपको बता दें कि दुनिया भर के देशों की सुंदरियों को पछाड़ते हुए हरनाज ने देश का नाम रोशन किया। उनके बाद मिस यूनिवर्स की रनर अप मिस पराग्वे नाडिया फेरेरा और सेकेंड रनर अप मिस साउथ अफ्रीका लालेला मस्वाने रहीं। ये मौका भारत के लिए एक और मायने में खास था। इस बाद बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला को मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट को जज करने का मौका मिला था। वे भारत की तरफ से ज्यूरी टीम का हिस्सा थीं।
सभी टॉप तीन प्रतियोगियों से सवाल पूछा गया था कि आज के समय में दबाव का सामना कर रही उन युवा महिलाओं को वो क्या सलाह देना चाहेंगी जिससे वो उसका सामना कर सकें? इसपर हरनाज संधू ने जवाब दिया, आज के युवा पर सबसे बड़ा दबाव उनका ख़ुद पर भरोसा करना है। आपको यह मानना होगा कि आप अद्वितीय हैं और यही आपको खूबसूरत बनाती है। बाहर निकलिए, खुद के लिए बोलिए क्योंकि आप ही अपने जीवन के नेता हैं। मैं अपने आप पर विश्वास करती हूं और इसीलिए मैं आज यहां पर खड़ी हूं। इस जवाब के साथ ही हरनाज संधू से इस साल का मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब अपने नाम कर लिया।
मिस यूनिवर्स बनने वाली चंडीगढ़ की 21 साल की हरनाज पेशे से एक मॉडल हैं। उन्होंने चंडीगढ़ के शिवालिक पब्लिक स्कूल से अपनी शुरुआती पढ़ाई की है। चंडीगढ़ से ही ग्रेजुएशन करने के बाद इन दिनों वे मास्टर्स की पढ़ाई पूरी कर रही हैं। हरनाज संधू ने हाल ही में 'मिस दीवा मिस यूनिवर्स इंडिया 2021' जीता था और इस खिताब को अपने नाम करने के बाद से ही उन्होंने मिस यूनिवर्स 2021 का ताज जीतने के लिए जी-जान से मेहनत शुरू कर दी थी। वहीं परिवार की बात करें तो हरनाज का परिवार या तो खेती से या फिर ब्यूरोक्रेसी से संबंधित रहा है। उन्हें घुड़सवारी, तैराकी, एक्टिंग, डांसिंग और घूमने का बेहद शौक है। वे फ्री होती हैं तो इन्हीं शौक को पूरा करती हैं। मॉडलिंग के साथ-साथ हरनाज एक्टिंग में भी कदम रख चुकी हैं। हरनाज के पास दो पंजाबी फिल्म ‘यारा दियां पू बारां’ और ‘बाई जी कुट्टांगे’ हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें