रेल मंत्रालय ने स्पेशल ट्रेनों की सेवा को किया समाप्त, पहले की तरह ही अब होगा प्रवास

प्रतिकात्मक तस्वीर

कोरोना के कारण चल रही स्पेशल ट्रेनों की सेवा को समाप्त कर रेगुलर ट्रेनों की सेवा को किया गया शुरू

देश भर में कोरोना के केस कम होने शुरू हो गए है। रेल मंत्रालय द्वारा अहम फैसला लेते हुये मेल/एक्सप्रेस और हॉलिडे स्पेशल ट्रेनों की सेवा को समाप्त करते हुये इन सभी ट्रेनों को रेगुलर ट्रेनों की सेवा में ही समाविष्ट किया गया है। उल्लेखनीय है कि कोरोना के कारण कई मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को स्पेशल ट्रेनों के तौर पर चलाया जा रहा था। हालांकि अब इन ट्रेनों का परिचालन फिर से सामान्य कर दिया गया है। 
इसके मतलब कि यात्रियों को अब स्पेशल ट्रेन का चार्ज अलग से नहीं देना होगा और पहले की तरह ही प्रवास किया जा सकेगा। यात्रियों को इन ट्रेनों में प्रवास करने के लिए पहले की ही तरह सामान्य किराया देना होगा। देशभर में कोरोना की परिस्थिति धीरे-धीरे काबूमें आती रही है, इसके चलते अब सभी ट्रेनों से स्पेशल का टैग हटा दिया गया है। हालांकि अभी भी ट्रेनों में कोविड नियमों का पालन करना ही होगा। इसके अलावा जिन लोगों की टिकट कन्फ़र्म होगी मात्र वही यात्रा कर सकते है। इसके अलावा कोरोना के कारण अभी भी ट्रेनों में केटरिंग की सुविधा नहीं मिलेगी।
हालांकि जो टिकट पहले से बुक हो गई है, उन पर रेलवे द्वारा ना ही कोई अतिरिक्त चार्ज किया जाएगा और ना ही किसी तरह का रिफ़ंड दिया जाएगा। रेल मंत्रालय की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि मंत्रालय ने इस बारे में निर्देश जारी कर दिए हैं, जो अगले कुछ दिनों में लागू हो जाएंगे। इस फैसले के बाद अगले कुछ दिनों में 1700 से अधिक ट्रेनें, रेगुलर ट्रेनों के तौर पर काम करना शुरू कर देंगी। यह भी कहा गया है कि सभी ट्रेनों में कोविड-19 से जुड़ी एहतियात और प्रतिबंध लागू रहेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें