मारुति सुजुकी ने 2021 में रेलवे के जरिए 1.8 लाख यूनिट भेजी

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo:twitter/@RailMinIndia)

रेलवे के इस्तेमाल से राजमार्गों पर कम होती है भीड़, पर्यावरण के लिए भी अनुकूल

नई दिल्ली, 20 अप्रैल (आईएएनएस)| ऑटोमोबाइल प्रमुख मारुति सुजुकी इंडिया ने 2020-21 में भारतीय रेलवे के जरिए 1.8 लाख से अधिक वाहनों का परिवहन किया है। कंपनी ने मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी दी। इसके साथ ही यह कंपनी द्वारा रेलवे के माध्यम से 2016-17 में परिवहन किए गए लगभग 88,000 वाहनों के बाद अभी तक का सबसे अधिक परिवहन दर्ज किया गया है।
वित्त वर्ष 2021 के आंकड़े समान अवधि में कुल बिक्री का लगभग 13 प्रतिशत दर्शाते हैं। पिछले 5 वर्षों में, मारुति सुजुकी इंडिया ने भारतीय रेलवे का उपयोग करते हुए 7.2 लाख से अधिक वाहनों का परिवहन किया है। कंपनी के अनुसार, रेलवे के उपयोग पर ध्यान केंद्रित करने से कंपनी को 3,200 मीट्रिक टन सीओ 2 उत्सर्जन संचयी रूप से कम करने में मदद मिली है।
मारुति सुजुकी इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ केनिची आयुकावा ने कहा, "रेलवे के माध्यम से तैयार वाहनों के परिवहन में कई ठोस लाभ हैं। यह परिवहन का एक स्वच्छ एवं पर्यावरण के अनुकूल साधन है।" उन्होंने यह भी कहा कि यह राजमार्गों पर भीड़ को कम करता है और अन्य वाहनों के लिए अधिक स्थान उपलब्ध रहता है। इसलिए, मारुति सुजुकी के एक जागरूक प्रयास के रूप में कंपनी ने रेलवे के माध्यम से वाहन परिवहन को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें