ऑनलाइन फैशन सेल में 50 परसेंट की ग्रोथ के साथ लेडीज़ फैशन वियर रहेगा सबसे आगे

सोशल मीडिया बन रही है डायरेक्ट सेलिंग एंड मार्केटिंग का सबसे बड़ा जरिया, ऑनलाइन ख़रीदारी जीत रही है लोगों का विश्वास

ऑनलाइन की बढ़ती डिमांड फैशन वियर को पूरी तरह बदलती जा रही है। आने वाला समय ऑनलाइन सेल का ही हैं ऐसा सबको मालूम है। मेट्रो शहरों में समय के अभाव और वर्किंग कल्चर की वजह से पूरा खरीदारी का समीकरण ही बदलता जा रहा हैं। फैशन इंडस्ट्री में, वर्तमान में, पुरुषों के वस्त्र फैशन और लाइफ स्टाइल के क्षेत्र में 52-54 प्रतिशत के योगदान के साथ हावी हैं, इसके बाद महिलाओं का योगदान लगभग 38-42 प्रतिशत है और बच्चों का योगदान 5-10 प्रतिशत है।
हाल के वर्षों में भारत में किसी भी व्यवसाय ने ई-कॉमर्स के रूप में इतना प्रचार नहीं किया है। वास्तव में, भारतीय रिटेल उद्योग ने ई-कॉमर्स के आने के बाद एक क्रांति देखी। इसने भारतीय पारंपरिक रिटेल प्रारूप को पूरी तरह से पटरी से उतार दिया और जल्दी ही लाखों भारतीय उपभोक्ताओं की पहली पसंद बन गया। किताबों और मीडिया के साथ शुरू हुई यात्रा में अब लगभग वह सब कुछ शामिल है जो हम दैनिक आधार पर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, गारमेंट, गहने, घरेलू और रसोई के उपकरण, लाइफ स्टाइल के सामान, एफ एंड बी, सौंदर्य उत्पाद, शिशु उत्पाद, संगीत, फूल और उपहार आइटम, एट अल। वर्तमान में, हालांकि अमेरिका और यूके जैसे विकसित देशों के बाजारों की तुलना में ई-कॉमर्स की पहुंच कम है, यह तीव्र गति से बढ़ रहा है - नई ई-कॉमर्स साइटें लगभग नियमित रूप से बढ़ रही हैं। वेबसाइट , व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, यू ट्यूब एंड फेसबुक एक और जरिया डायरेक्ट सेलिंग एंड मार्केटिंग का बनती जा रही हैं। यह एक बड़ी क्रांति का एक इशारा है, आज वक्त के साथ बदलना ही समझदारी है।
ऑनलाइन व्यापार जैसे-जैसे समय विकसित हुआ, भारतीय इंटरनेट उपयोगकर्ताओं ने नए उत्पादों और सेवाओं को ऑनलाइन अपनाने के लिए बहुत भूख और आराम दिखाया है; यह खरीदारी के अच्छे अनुभव के साथ मिलकर भारतीयों में ऑनलाइन खरीदारी करने का विश्वास बढ़ा रहा है और इंटरनेट को अपनाने के लिए फेंस फॉलोइंग  भी ला रहा है। साथ ही, पिछले कुछ वर्षों में महिला दुकानदारों की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है, क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग के तहत प्रोडक्ट श्रेणियों का विस्तार सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक्स और संगीत से हुआ है।
महिलाओं का ऑनलाइन बाजार विशाल है, जिसमें उत्पादों की कभी न खत्म होने वाली सूची शामिल है। टियर 2 शहरों में से सबसे जायदा ग्रोथ आने की उम्मीद है। सूरत इसमें अहम भूमिका निभा सकता है अगर वह ऑर्गनाइज्ड तरीके से एवम क्वॉलिटी पे ध्यान दे तो अवश्य ही सूरत ऑनलाइन लेडीज़ वियर में एक बड़ा मार्केट हथिया सकता हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें