जानिये कौन सा देश है दुनिया का सबसे सुखी और सबसे दुःखी!

प्रतिकात्मक तस्वीर

जानिए वर्ल्ड हैप्पीनेस इंडेक्स में भारत किस स्थान पर

यूनाइटेड नेशन की ओर से वर्ल्ड हैप्पीनेस इंडेक्स घोषित किया गया है जिसमें कि फिनलैंड ने प्रथम स्थान बनाए रखा है। फिनलैंड इस सूची में चार साल से सबसे ऊपर आ रहा है। टॉप टेन में यूरोप के अन्य 9 देश शामिल है। यूएन की ओर से जारी वर्ल्ड हैप्पीनेस इंडेक्स में 149 देशों का अभ्यास किया गया था जिसमें कि 23 मापदंडों के आधार पर हैप्पिनेस का अंक दिया गया है।इसमें भारत का 139वां स्थान था। सर्वग्राही रैंकिंग में भारत का 92वां क्रम आया। भारत के बाद जॉर्डन तांजानिया और जिंबाब्वे यही 3 देश सूचि में बाकी रह गए थे।
अफगानिस्तान सबसे नीचे
हैप्पीनेस इंडेक्स में अफगानिस्तान दुनिया के सबसे दुखी देशों में है।अफगानिस्तान का नंबर 149 है। 148वें क्रम पर जिंबाब्वे और उसके पहले रवांडा 147 वें स्थान पर है। ब्रिटेन की रैंकिंग में काफी परिवर्तन आया है। कोरोनावायरस ब्रिटेन के लोगों की मानसिक स्थिति पर असर पड़ा है। जिसके चलते ब्रिटेन 17 में नंबर पर चले गया है। टॉप टेन देशों में यूरोप के नव देश थे जिसमें कि, फिनलैंड प्रथम डेनमार्क दूसरे स्थान पर स्विट्जरलैंड तीसरे स्थान पर आयर लेन्ड चौथे, नेधर लेन्ड पांचवे स्थान पर था। 
यूरोप के नौ देश टॉप-टेन में
न्यूजीलैंड को छोड़कर यूरोप के अन्य सभी देशटॉप टेन में शामिल थे। जापान 56वे क्रम और पाकिस्तान 105पांचवें स्थान पर था। भारत को इस सर्वे में 10 में से 4.3 पॉइंट मिले थे। यूनाइटेड नेशन की सहायता से स्टेनेबल डेवलमेन्ट सॉल्यूशन नेटवर्क और कोलंबिया यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट विभाग की ओर से यह सर्वे किया गया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें