जानें कहां चिड़ियाघर के 9 वानरों को लगाया गया कोविड का टीका

(Photo credit: San Diego Zoo Wildlife Alliance)

कुछ गोरिल्लों के कोरोनावायरस से प्रभावित होने के बाद सैन डिएगो चिड़ियाघर के नौ वानरों को कोविड टीका लगाया गया है।

सैन डिएगो, 7 मार्च (आईएएनएस)| कोविड महामारी का असर इंसानों के साथ-साथ अब जानवरों पर भी पड़ने लगा है। कुछ गोरिल्लों के कोरोनावायरस से प्रभावित होने के बाद सैन डिएगो चिड़ियाघर के नौ वानरों को कोविड टीका लगाया गया है। चिड़ियाघर के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है कि जनवरी और फरवरी में कुल 9 वानरों को कोविड की वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इनमें चार ऑरंगुटान और पांच बोनोबोस प्रजाति के वानर हैं।
चिड़ियाघर के सफारी पार्क में जनवरी में पाया गया था कोविड संक्रमण
सिन्हुआ न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, चिड़ियाघर के सफारी पार्क में जनवरी महीने में कोविड का मामला सामने आने के बाद वानरों को वैक्सीन लगाई गई है। अधिकारियों ने कहा कि चिड़ियाघर के एक कोविड संक्रमित कर्मचारी के संपर्क में आने के कारण आठ गोरिल्ला भी इस वायरस से संक्रमित हो गए थे। हालांकि उनमें बीमारी के जो लक्षण दिखाई दिए थे वे हल्की खांसी और थकान तक सीमित थी। अब वे पूरी तरह से ठीक हो गए हैं।
जानवर कोरोना पोजीटीव पाये गये थे
यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, चिड़ियाघर के कई जानवरों का कोविड टेस्ट कराए जाने के बाद उन्हें पॉजिटिव पाया गया था। न्यूयार्क के चिड़ियाघर में कई शेर और बाघ, दक्षिण अफ्रीका में एक प्यूमा, टेनेसी चिड़ियाघर में बाघ, केनटकी चिड़ियाघर में हिम तेंदुआ और कैलिफोर्निया के एक चिड़ियाघर में गोरिल्ला भी कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं। टेक्सास के एक चिड़ियाघर में भी बाघ समेत कुछ जानवारों को कोरोना हुआ है।
अमेरिकी सीडीसी ने कहा कि इस बात की आशंका जताई जा रही है कि चिड़ियाघर के कोविड पॉजिटिव कर्मचारियों के संपर्क में आने के कारण ही ये जानवर भी संक्रमित हुए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें