जानिए आपकी सड़क यात्रा को सुखद बनाने के लिए क्या योजना लेकर आये हैं केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

(Photo : IANS)

जब भी कोई पेड़ काटा जाएगा, उसकी जगह पांच पौधे लगाए जाएंगे- केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

लगातार बढ़ते सड़क और हाईवे नेटवर्क के जरिए ट्रैफिक की समस्या को कम करने और यातायात को बेहतर बनाने  के लिए देश एक और सुविधा पर विचार कर रहा है। सडकों के निर्माण के लिए पेड़ों के काटे जाने से गर्मी भी बढ़ती जा रही है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की पहल से इसमें सुधार होगा। इतना ही नहीं अब हाईवे पर सफर और भी सुखद होगा। उन्होंने कहा कि पेड़ों को बचाने के लिए नए तरीकों पर विचार करने की जरूरत है। अगर ऐसा नहीं किया गया तो सड़क निर्माण में काफी दिक्कतें आएंगी।
राष्ट्रीय राजमार्ग उत्कृष्टता पुरस्कारों के दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) राजमार्गों पर हरियाली बनाए रखने के लिए अपना 'ट्री बैंक' खोलेगा। उन्होंने सड़कों पर वृक्षारोपण की आवश्यकता पर बल दिया। गडकरी ने कहा कि निर्माण के लिए जब भी कोई पेड़ काटा जाएगा, उसकी जगह पांच पौधे लगाए जाएंगे। साथ ही सड़क हादसों में होने वाली मौतों पर चिंता व्यक्त करते हुए गडकरी ने कहा कि 2024 तक यह आंकड़ा 50 प्रतिशत तक कम करने का प्रयास किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पेड़ों को बचाने के लिए नए तरीकों पर विचार करने की जरूरत है। अगर ऐसा नहीं किया गया तो सड़क निर्माण में काफी दिक्कतें आएंगी।
इससे पहले गडकरी ने कहा था कि कार की क्रैश टेस्टिंग के आधार पर अब स्टार रेटिंग दी जाएगी। उन्होंने कहा कि नया मूल्यांकन कार्यक्रम 'भारत एनसीएपी' एक ऐसी प्रणाली प्रदान करता है जिसके तहत भारत में वाहनों को क्रैश टेस्ट में उनके प्रदर्शन के आधार पर 'स्टार रेटिंग' दी जाएगी। सरकार के इस कदम को दुर्घटना में होने वाली मौतों को कम करने के कदम के तौर पर देखा जा रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें