कर्नाटक : कोरोना से जुड़ी ये खबर बढ़ा रही है चिंता, साउथ अफ्रीका से आने वाले दो नागरिक संक्रमित, नए वेरिएंट की आशंका

सूरत में सभी एन्ट्री पोईन्ट पर बिना वैक्सीन के प्रवेश करनेवालों का कोरोना आरटीपीसीआर टेस्ट किया जा रहा है

साउथ अफ्रीका में मिला कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ अन्य वेरिएंट के अपेक्षा काफी खतरनाक

देश भर में प्रशासन की कड़ाई और डॉक्टरों-वैज्ञानिकों के अथक प्रयासों के बाद लगभग दो साल बाद परिस्थितियां सामान्य होने की ओर अग्रसर है पर अब एक परेशान कर देने वाली खबर सामने आ रही है। दरअसल साउथ अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ मिला है जो अन्य वेरिएंट के अपेक्षा काफी खतरनाक है। इसे देश में आने से रोकने के लिए प्रशासन बहुत प्रयास कर रही है पर इन सबके बीच कर्नाटक से एक बुरी खबर आई है। कर्नाटक में विदेश से आने वाले यात्रियों में से दो दक्षिण अफ्रीकी नागरिकों की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। दोनों संक्रमितों के सैंपल को जांच के लिए भेज दिया गया है जिसकी 48 घंटे बाद रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल पाएगा कि क्‍या दक्षिण अफ्रीकी नागरिक कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित हैं।

आपको बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के नए स्वरूप का पता चलने और कई स्थानों पर संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दक्षिणपूर्वी एशिया क्षेत्र के देशों से सतर्कता बढ़ाने और जन स्वास्थ्य सेवा एवं सामाजिक उपायों को मजबूत करने की बात कही थी। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि उत्सवों और समारोहों में सभी एहतियाती उपाय किये जाने चाहिए और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचना चाहिए।

आपको बता दें कि दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के लिए डब्ल्यूएचओ की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा, ‘हमें किसी भी कीमत पर सतर्कता कम नहीं करनी है.’ उन्होंने एक बयान में कहा, ‘हमारे क्षेत्र के अधिकतर देशों में कोविड-19 के मामलों में कमी आई है, लेकिन दुनिया के अन्य देशों में मामलों में बढ़ोतरी हुई है और नए चिंताजनक स्वरूप की पुष्टि लगातार बने हुए जोखिम की याद दिलाती है तथा वायरस से बचाव करने और इसे फैलने से रोकने के लिए हमें हमारे सर्वश्रेष्ठ प्रयास जारी रखने की आवश्यकता है। आगे उन्होंने कहा कि लोगों को वायरस के संपर्क में आने के जोखिम को कम करने के लिए लोगों को मास्क पहनना चाहिए, उचित दूरी बनाकर रखनी चाहिए, भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचना चाहिए, हाथों को साफ रखना चाहिए, खांसते या छींकते समय मुंह को ढकना चाहिए और टीकाकरण कराना चाहिए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें