बस, थोड़ी सी और सहन करनी है गर्मी; इस बार मानसून शायद जल्दी आ जाए!

इस साल सामान्य से 4 दिन पहले आएगा मानसून

एक तरफ देश में भीषण गर्मी पड़ रही है। वहीं, मौसम विभाग ने मानसून का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग ने इस साल मानसून के जल्दी ही आने की संभावना है। मानसून 15 मई तक अंडमान-निकोबार और 26 मई को केरल पहुंचेगा। इस साल सामान्य से 4 दिन पहले मानसून आएगा।
आपको बता दें, देश के 70 फीसदी हिस्से में दक्षिण-पश्चिम मानसून से बारिश होती है। देश के लगभग 40 प्रतिशत किसान अपनी फसलों के लिए वर्षा पर निर्भर हैं। केरल से मानसून शुरू हो चुका है और पूरे देश में फैल रहा है। देश में पिछले 15 दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। लेकिन इस साल की शुरुआत में मानसून लोगों को गर्मी से निजात दिलाएगा। अंडमान द्वीप समूह में 14 से 16 मई के बीच पहली बारिश का अनुमान है। वहीं केरल में भी इस बार मानसून सामान्य से 4 दिन पहले आएगा। मानसून आमतौर पर 1 जून के आसपास केरल पहुंचता है। लेकिन इस साल मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिनों तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।
उल्लेखनीय है कि चक्रवात आसनी के कारण उड़ीसा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में मौसम बदल गया है। आईएमडी ने गुरुवार को उड़ीसा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के कुछ जिलों में बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश में छिटपुट बौछारें पड़ने की संभावना है। उड़ीसा के कुछ हिस्सों में गुरुवार सुबह से शुक्रवार सुबह तक गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें