जेईई एडवांस : गणित का पेपर थोड़ा कठिन, कटऑफ कम रहने की उम्मीद

जेईई एडवांस : गणित का पेपर थोड़ा कठिन, कटऑफ कम रहने की उम्मीद

एडवांस क्वालिफाई करने वाले 2.6 लाख छात्रों में से इस साल 1.60 लाख से अधिक छात्रों ने कराया था पंजीकरण

विभिन्न आईआईटी में प्रवेश के लिए सहायक जेईई एडवांस परीक्षा कल देश भर में आयोजित हुई थी,, जिसमें दोनों पेपर समान रूप से कठिन थे और दूसरी ओर इस वर्ष परीक्षा में बैठने वाले छात्रों की संख्या पिछले साल की तुलना में बढ़ी है।
 

परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या बढ़ी, इस बार गणित का पेपर कठिन

जेईई मेन परीक्षा में कट ऑफ के अनुसार एडवांस क्वालिफाई करने वाले 2.6 लाख छात्रों में से इस साल 1.60 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया था। अनुमान है कि गुजरात से 10 हजार से अधिक छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे। पिछले साल की तुलना में इस साल चार से पांच प्रतिशत छात्र वृद्धि हुई है। ये परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की गई थी। कंप्यूटर बेस परीक्षा सुबह 9 बजे से 12 बजे तक और दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित की गई थी। हर साल पेपर पैटर्न अलग होता है। दोनों पेपर में 54-54 प्रश्न पूछे गए थे। जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के तीन विषयों से 18-18 सवाल पूछे गए थे। छात्रों और विशेषज्ञों के अनुसार, इस बार मैथ्स सेक्शन के प्रश्न बहुत कठिन और ट्रिकी थे।
 

परिणाम 11 सितंबर को होगा जारी, कटऑफ कम रहने की उम्मीद

आपको बता दें कि स्कोलर छात्रों ने पिछले साल की तुलना में पेपर को आसान पाया लेकिन अधिकांश औसत छात्रों को पेपर कठिन लगा। दोनों पेपर समग्र रूप से थोड़े कठिन थे। भौतिकी के प्रश्न मध्यम से आसान थे जबकि रसायन विज्ञान के प्रश्न समग्र रूप से आसान थे। एडवांस का रिजल्ट 11 सितंबर को जारी किए जाने की संभावना है। मैथ्स के टफ रहने के कारण यह संभावना जताई जा रही है इस बार पिछले वर्ष की तरह एडवांस का कट आफ 15 प्रतिशत के आस-पास रहेगा। पिछले वर्ष एडवांस में फिजिक्स टफ रहा था तो कटआफ 17.05 प्रतिशत आ गया था। इस बार भी ऐसी ही संभावना जताई जा रही है। अक्सर यह देखा गया है कि जेईई एडवांस में भी कोई पेपर टफ रहता है तो अमूनन कटआफ कम किया जाता है और आसान रहने पर कटआफ बढ़ भी जाता है।
गौरतलब है कि हर साल, विभिन्न IIT द्वारा यह परीक्षा आयोजित की जाती है। इस वर्ष, आईआईटी मुंबई द्वारा ये परीक्षा आयोजित की गई थी। गुजरात में, अहमदाबाद, आनंद, भावनगर, राजकोट, सूरत, वलसाड, भुज, गांधीनगर और वडोदरा सहित शहरों में परीक्षा आयोजित की गई थी।
पिछले पांच साल के कटऑफ
017 - 34.97
2018 - 25.00
2019 - 25.00
2020 - 25.00
2021 - 17.05