JEE Advanced 2021 : इस साल विदेश में आयोजित नहीं होगी परीक्षा, ये है पूरी जानकारी

प्रतिकात्मक तस्वीर (File Photo: IANS)

योग्य विद्यार्थी अपने खर्च पर परीक्षा में हो सकते है शामिल

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर ने कहा है कि इस साल संयुक्त प्रवेश परीक्षा या जेईई एडवांस विदेश में नहीं होगी। हालांकि, विदेश से पात्र छात्र किसी भी भारतीय केंद्र से अपनी लागत पर शामिल हो सकते हैं। एक आधिकारिक बयान में बताया गया, "कोविड-19 के कारण भारत और विदेशों में मौजूदा महामारी की स्थिति को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि जेईई एडवांस 2021 का आयोजन किसी विदेशी केंद्र/देश में नहीं किया जाएगा। हालांकि, विदेशी उम्मीदवार सरकार के आवश्यक यात्रा नियमों का पालन करने के बाद अपनी पसंद के किसी भी भारतीय केंद्र पर अपनी लागत (यात्रा सहित) पर जेईई एडवांस 2021 की परीक्षा दे सकते हैं।
आपको बता दें कि सार्क देशों के उम्मीदवारों के लिए, जेईई एडवांस 2021 परीक्षा शुल्क 75 अमेरिकी डॉलर है और गैर-सार्क छात्रों के लिए शुल्क 150 अमेरिकी डॉलर है। जानकारी के अनुसार “पंजीकरण शुल्क में सेवा शुल्क, प्रसंस्करण शुल्क और कोई अन्य शुल्क शामिल नहीं है। साथ ही पंजीकरण शुल्क वापस या स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है।
जानकारी के अनुसार जो उम्मीदवार भारत के नागरिक नहीं हैं उनके साथ साथ ओसीआई, पीआईओ कार्ड धारक भी विदेशी नागरिक माने जाएंगे। विदेशी नागरिक जिन्होंने भारत के अलावा किसी अन्य देश में 10 + 2 स्तर या समकक्ष का अध्ययन किया है, उन्हें जेईई मेन 2021 परीक्षा लिखने की आवश्यकता नहीं है और अन्य पात्रता मानदंडों को पूरा करने के लिए सीधे जेईई एडवांस 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं।
गौरतलब है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए ने 2 सितंबर, 2021 को सत्र 4 के लिए जेईई मेन परीक्षा 2021 ले ली है। जेईई मेन परीक्षा का परिणाम 10 सितंबर तक घोषित किया जाएगा। छात्र ऑफिशियल वेबसाइट  jeemain.nta.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। परिणाम की जांच करने के लिए, उम्मीदवारों को आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके लॉग इन करना होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें