बिहार में छठ पर्व पर इप्सोवा ने फल, पूजन सामग्री बांटी

(Photo Credit : IANS)

पटना, 8 नवंबर (आईएएनएस)| बिहार में 'नहाय-खाय' के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ सोमवार से प्रारंभ हो गया। छठ के मौके पर सोमवार को इप्सोवा (आईपीएस ऑफिसर्स वाइव्स एसोसिएशन) ने छठव्रतियों के बीच सूप, फल और पूजन सामग्री का वितरण किया गया। एसोसिएशन की सचिव रत्ना सिंह ने बताया कि छठ पर्व के पावन अवसर पर, बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस -5 परिसर के प्रांगण स्थित मंदिर में छठव्रतियों के बीच सूप एंव पूजा अर्चना के लिए फल वितरित किया गया।
उन्होंने कहा कि छठ महापर्व की शुरुआत सोमवार को 'नहाय-खाय' के साथ हो गई है। उन्होंने बताया कि यह पर्व धार्मिक अनुष्ठान तो है ही यह सामाजिक और सामाजिक सौहार्द वाला पर्व भी है। इस पर्व में सभी प्रकार के भेदभाव मिट जाते हैं। इस अवसर पर इप्सोवा, बिहार की वर्तमान अध्यक्ष सुमिता सिंघल एवं पूर्व अध्यक्ष पूनम ठाकुर , सचिव रत्ना सिंह , संयुक्त सचिव मोनिका, सांस्कृतिक सचिव चेतना, कोषाध्यक्ष एकता एवं रेनू मीना, अलका झा एवं खुशबू सिंह भी उपस्थित रहीं। 
(Photo Credit : IANS)
उल्लेखनीय है कि इप्सोवा द्वारा कई तरह के सामाजिक कार्य किए जाते रहे हैं। बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के शहरों, गांवों से लेकर कस्बों तक में सोमवार को 'नहाय-खाय' के साथ ही चार दिनों तक चलने वाला लोक आस्था का महापर्व छठ प्रारंभ हो गया। चार दिनों तक चलने वाले इस महान पर्व के दूसरे दिन यानी मंगलवार को श्रद्धालु दिनभर निराहार रह कर सूर्यास्त होने की बाद खरना करेंगे। इसके साथ ही 36 घंटे का निर्जला व्रत प्रारंभ हो जाएगा। पर्व के तीसरे दिन बुधवार को छठव्रती शाम को अस्ताचलगामी सूर्य को अघ्र्य अर्पित करेंगे उसके बाद गुरुवार को उदीयमान सूर्य को अघ्र्य देने के बाद ही श्रद्धालुओं का व्रत समाप्त हो जाएगा।
(Disclaimer: यह खबर सीधे समाचार एजेंसी की सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है। इसे लोकतेज टीम ने संपादित नहीं किया है।)

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें