भारत दक्षिण अफ्रीका टेस्ट मैच : दूसरी पारी में शतकवीर ऋषभ ने खेला ऐसा शॉट की गेंद के साथ बल्ला भी उड़ा हवा में

(Photo Credit : twitter.com)

शॉट के कारण दूर गिरे बल्ले को उठा कर ऋषभ पंत ने जो किया, अब सोशल मीडिया पर हो रही उसकी तारीफ

भारत दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रहे टेस्ट सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर खेला जा रहा है। आखिरी टेस्ट मैच का आज चौथा दिन है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 212 रन का लक्ष्य रखा है। आशा है कि आज इस मैच का निर्णय हो जायेगा। फ़िलहाल टेस्ट रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। भारत के 212 रन के लक्ष्य के जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट पर 101 रन बना लिए हैं। इस मैच में एक बार फिर भारत के बल्लेबाज निष्फल रहे। भारत की पहली पारी में कप्तान कोहली तो दूसरी पारी में मात्र ऋषभ पंत के बल्ले से रन निकले।
बता दें कि भारत ने पहली पारी में 223 रन बनाए थे। जवाब में दक्षिण अफ्रीकी पारी 210 रन पर सिमट गई। दूसरी पारी में भारतीय टीम 13 रन के लीड के साथ उतरी थी। भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में 198 रन पर ऑलआउट हो गई थी। टीम के लिए ऋषभ पंत ने सबसे ज्यादा 100 रन बनाए और नाबाद रहे। यह उनके टेस्ट करियर का चौथा शतक रहा। 58 रन पर चार विकेट गिरने के बाद कप्तान विराट कोहली और ऋषभ पंत ने पारी संभाली और भारत को 150 के पार पहुंचाया। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी हुई। मैच के दौरान ऋषभ का एक शॉट चर्चा का विषय बन गया है। भारतीय टीम की दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए ऋषभ पंत ने एक बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की। ऋषभ के बल्ले से शॉट तो लगा पर शॉट मारने की कोशिश में पंत का बल्ला उनके हाथों से फिसल गया और दूर जा गिरा। हालांकि इससे किसी को चोट नहीं लगी लेकिन इसके पंत ने जो किया जो सभी दर्शकों के दिल को छू गया। दरअसल पंत ने अपने बैट के साथ कुछ ऐसा किया, जिसकी सोशल मीडिया पर जमकर तारीफ हो रही है। ऋषभ ने अपने बल्ले को उठाकर ठीक उसी तरह चूमा जैसे देश में बच्चे किताब या किसी कीमती चीज के गिर जाने या उन्हें पांव लग जाने के बाद करते है। ऐसा करते हुए पंत ने बल्ले को उठाकर उसे सम्मान दिया। पंत ने बल्ले को उठाया और उसे अपनी उंगलियों से छूकर और उन्हें चूमकर सम्मान दिया।
आपको बता दें कि ये सब भारतीय पारी की 60वें ओवर की पहली गेंद पर हुई जब डुआन ओलिवियर ने ऋषभ पंत को एक बाहर की गेंद फेंकी। पंत इस गेंद पर बड़ा हिट लगाने की कोशिश में कदमों का इस्तेमाल करते हुए शॉट जड़ा, लेकिन यह बल्ले पर सही तरह से नहीं आ पाया। लेकिन इस दौरान गेंद एक तरफ और ऋषभ पंत का बल्ला उनके हाथ से छूटकर दूसरी तरफ जा गिरा। अब इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया जमकर वायरल हो रहा है। लोग पंत के इस शॉट पर अपनी हंसी नहीं रोक पा रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ बल्ले को इस तरह सम्मान देने के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज की जमकर तारीफ भी कर रहे हैं।
पंत ने इस मैच में शानदार बल्लेबाजी की है। इस मैच में 133 गेंदों में छह चौके और चार छक्के लगाते हुए शतक जड़ दिया। वह दक्षिण अफ्रीका में शतक बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें