क्या आपके ड्राइविंग लायसंस की समयमर्यादा भी हो चुकी है समाप्त है, घबराएँ नहीं इस तारीख नहीं होगा दंड

प्रतिकात्मक तस्वीर

सरकार द्वारा कोरोना महामारी को देखते हुये आवश्यक सेवाओं के सुचारु परिवहन के लिए लिया गया था निर्णय

यदि आपके ड्राइविंग लाइसेंस या अन्य मोटर वाहन दस्तावेज, जिसमें पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी) या फिटनेस सर्टिफिकेट शामिल हैं की समय मर्यादा समाप्त होने वाली है या समाप्त हो हो गई है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आप इसे इस महीने के अंत तक रिन्यू कर सकते हैं। कोरोना महामारी के कारण सरकार ने आदेश दिया था कि ये सभी दस्तावेज कोरोना महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए 30 सितंबर तक वैध माने जाएँगे। इससे पहले इन सभी दस्तावेजों की वैधता 30 जून को खत्म हो रही थी। 
सड़क एवं परिवहन मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के अनुसार, ये दस्तावेज जो 1 फरवरी, 2020 को समाप्त हो गए और लॉकडाउन प्रतिबंधों के कारण नवीनीकृत नहीं हो सके, अब 30 सितंबर, 2021 तक वैध रहेंगे। मंत्रालय की ओर से इस संबंध में सभी संबंधित विभागों को आदेश जारी कर दिया गया है। उन्हें तत्काल प्रभाव से इसे लागू करने को कहा गया है ताकि इस कठिन समय में काम करने वाले ट्रांसपोर्टरों और अन्य संगठनों को कोई परेशानी न हो। 
सरकार ने कोरोना महामारी के मद्देनजर ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी और फिटनेस सर्टिफिकेट जैसे दस्तावेजों की वैधता कई बार बढ़ाई है। पहले इन सभी दस्तावेजों को 30 जून, 2021 तक मान्य किया गया था। इससे पहले 30 मार्च 2020, 9 जून 2020, 24 अगस्त 2020, 27 दिसंबर 2020, 26 मार्च 2021 को भी सड़क एवं परिवहन मंत्रालय की ओर से एडवाइजरी जारी की गई थी। सरकार का कहना है कि लॉकडाउन प्रतिबंध के कारण दस्तावेजों की वैधता बढ़ाई गई है ताकि आवश्यक वस्तुओं का परिवहन और उत्पादन ठीक से जारी रह सके।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें