करना चाहते हैं भारत दर्शन, तो जानें भारतीय रेलवे की इस खास ऑफर के बारे में

करना चाहते हैं भारत दर्शन, तो जानें भारतीय रेलवे की इस खास ऑफर के बारे में

स्लीपर क्लास बोगी में यात्रियों को भार्ट के विभिन्न स्थलों की मुलाकात करवाई जाएगी, हर दिन का खर्च 1000 रुपए से भी कम

इंडियन रेलवे केटरिंग और टूरिज़म कॉर्पोरेशन द्वारा 24 अगस्त से 'भारत दर्शन ट्रेन' शुरू की जा रही है। इस ट्रेन के माध्यम से यात्री सात ज्योतिर्लिंग के दर्शन कर सकेंगे। 24 अगस्त को यात्रा शुरू करने वाली यह ट्रेन 7 सितंबर को वापिस आएगी। 13 दिन के इस धार्मिक प्रवास में यात्रियों को स्लीपर क्लास की सीट मिलेगी। अब अगर आप यह सोच रहे है कि इस यात्रा कि टिकट काफी अधिक होगी, तो जान लीजिये यात्रा का पैकेज बिलकुल ही बजेट फ्रेंडली है। इस यात्रा के लिए यात्रियों को प्रतिदिन 1000 रुपए से भी कम खर्च होगा। 
IRCTC के बताए अनुसार, यह यात्रा गोरखपुर से शुरू होगी। जिसमें यात्री देवरिया, वाराणसी, जौनपुर शहर, सुल्तानपुर, लखनऊ, कानपुर या झाँसी से भी अपनी यात्रा शुरू कर सकेगे। 13 दिन कि इस यात्रा के लिए यात्रियों के लिए प्रति पैसेंजर 12,285 रुपए की टिकट लेनी पड़ेगी। इस पैकेज के तहत यात्रियों को स्लीपर क्लास में यात्रा के साथ-साथ धर्मशाला या होटल में भी रहने की व्यवस्था भी की जाएगी। इस दौरान यात्रियों को तीन समय का शुद्ध शाकाहारी भोजन भी मिलेगा। इसके अलावा स्थानीय स्थलों के दर्शन के लिए बस की सुविधा भी होगी। 
यह विशेष ट्रेन उज्जैन जाएगी, जहां भक्तों को ओंकारेश्वर और महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करवाए जाएँगे। इसके बाद यह ट्रेन केवड़िया पहुंचेगी, जहां यात्री सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा 'स्टेच्यु ऑफ यूनिटी' की मुलाक़ात लेने के लिए रुकेगी। अहमदाबाद में साबरमती आश्रम की मुलाकाट लेने के लिए रुकेगी, जिसके बाद ट्रेन द्वारकाधीश जाएगी। जहां यात्री द्वारकाधीश मंदिर और सोमनाथ ज्योतिर्लिंग के दर्शन कर सकेगे। 
द्वारका के बाद ट्रेन पुणे में घृणेश्वर ज्योतिर्लिंग, नासिक में त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग और इसके बाद सोमनाथ ज्योतिर्लिंग की मुलाक्त लेंगे। 13 दिन की इस यात्रा में हिंदू भक्त कई धार्मिक स्थानों के दर्शन कर सकेंगे। इस ट्रेन की टिकट बुक करने के लिए आप ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते है। इसके लिए IRCTC की वैबसाइट पर आपको "भारत दर्शन स्पेशियल टुरिस्ट ट्रेन" सर्च करना पड़ेगा। इसके अलावा IRCTC फेसिलिटेशन सेंटर झोनल ऑफिस और प्रादेशिक ऑफिस में से भी बुक करा सकते है। इस टूर के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कर सकते है। (https://www.irctctourism.com/pacakage_description?packageCode=NZBD281)
Tags: India Irctc