ट्रेन से करते है सफर, तो भूलकर भी मत करना ऐसा काम, वरना आ जाएगी मुसीबत

प्रतिकात्मक तस्वीर (File Photo: IANS)

आग की दुर्घटनाओं को से बचने के लिए उठाया जाएगा यह कदम

रेल में यात्रा करने वाले और धूम्रपान के आदी लोगों के लिए मुसीबत बढ़ने वाली हैं। ऐसे लोगों की धूम्रपान की आदत अब उन्हें बहुत भारी पड़ सकती है। दरअसल जल्द ही भारतीय रेलवे विभाग ट्रेन में या रेलवे परिसर में यात्रा करते समय धूम्रपान करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है।
आग की घटनाओं को अंकुश लगाने के लिए तैयार की गई योजना
जानकारी के अनुसार आग की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा तैयार की गई एक योजना के तहत अब से ट्रेन में धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को जेल भेजा जा सकता है। साथ ही उन लोगों पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। आपको बता दें कि रेलवे अधिनियम के अनुसार अभी भी ट्रेन में धूम्रपान करना अपराध है, लेकिन वर्तमान में केवल 100 रुपये का जुर्माना है। ऐसे में सामान्य जुर्माने के कारण धूम्रपान को नियंत्रित करना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में अब सरकार जुर्माना की राशि बढ़ाने के अलावा जेल की शर्तों सहित कठोर कार्रवाई करने की योजना बना रही है।
गौरतलब है कि हाल ही में देहरादून शताब्दी एक्सप्रेस और लखनऊ शताब्दी एक्सप्रेस में आग लग गई थी। देहरादून शताब्दी एक्सप्रेस पर आग लगने की जांच रिपोर्ट में पता चला है कि एक यात्री द्वारा सिगरेट पीकर बाथरूम में फेंकने से वहां कूड़ेदान में आग लग गई और फिर उसके बाद आग फ़ैल गई और गाड़ी में आग लग गई।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें