हॉकी एशिया कप 2022 : अंतिम क्षणों में भारत के हाथों से फिसली जीत, पाकिस्तान ने आखरी मौके पर गोल दाग मुकाबला किया ड्रा

मैच के पहले क्वार्टर में ही गोल कर बढ़त हासिल करने वाली भारतीय टीम ने बाकी मौकों का फायदा नहीं उठाया और इसका खामियाजा आखिर टीम को उठाना पड़ा

जकार्ता में खेले जा रहे एशिया कप 2022 हॉकी में भारतीय पुरुष हॉकी टीम की शुरुआत उतनी अच्छी  नहीं रही है, जितनी उनसे उम्मीद की जा रही थी। एशिया कप में अपने ग्रुप स्टेज के पहले ही मैच में एक समय आसान जीत की ओर बढ़ रही भारत को अपने सबसे पुराने और कड़े प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के साथ 1-1 ड्रॉ से संतोष करना पड़ा। भारत ने मैच के पहले क्वार्टर में ही गोल कर बढ़त हासिल कर लिया पर इसके बाद भारतीय टीम ने बाकी मौकों का फायदा नहीं उठा सकी और इसका खामियाजा टीम को ड्रा के रूप में उठाना पड़ा। पाकिस्तान ने हूटर बजने से ठीक एक मिनट पहले गोल दागकर मैच को ड्रॉ पर खत्म करने में सफलता हासिल की।

मैच की बात करें तो भारत को पहले क्वार्टर के आठवें मिनट में  लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर मिले, जिसमें दूसरी कोशिश में भारत ने अपना पहला गोल दागकर बढ़त हासिल की। भारत के लिए अपना इंटरनेशनल डेब्यू कर रहे युवा खिलाड़ी सेल्वम कार्ति ने गोल किया। इसके बाद भी भारत को कुछ मौके मिले, लेकिन भारत उसे गोल में नहीं बदल सही और पहला क्वार्टर 1-0 से भारत के पक्ष में रहा। वहीं दूसरे क्वार्टर में भी भारत का दबदबा रहा और एक बार फिर पेनल्टी कॉर्नर पर टीम गोल करने के करीब थी, लेकिन पाकिस्तान के गोलकीपर ने अच्छा सेव कर भारत को स्कोरलाइन बढ़ाने से रोक दिया। तीसरे क्वार्टर में दोनों टीमों को मौकें मिले पर दोनों ही टीमें कोई भी गोल करने में सक्षम नहीं रही। आखिरी क्वार्टर में पाकिस्तान ने गोल की तलाश में आक्रमण बढ़ाए और 59वें मिनट में उन्हें एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला और इस बार अब्दुल राणा ने टीम के लिए गोल कर बराबरी हासिल कर ली और भारत की जीत को कोशिश को नाकाम कर दिया।

टोक्यो ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने के बाद भारतीय टीम पहली बार बड़े टूर्नामेंट में उतर रही है। युवाओं के साथ खेल रही भारतीय टीम का अगला मैच मंगलवार 24 मई को जापान के साथ है, जिसने पूल ए के अपने पहले मैच में इंडोनेशिया को 9-0 से रौंदा था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें