हेल्मेट है बहुत काम की चीज, वीडियो देखकर आपको भी हो जाएगा यकीन

प्रतिकात्मक तस्वीर

आईपीएस अधिकारी दीपांशु काबरा ने ट्विटर पर शेयर किया वीडियो

दुनिया भर में सड़क हादसों की खबरें सुनने को मिलती हैं। भारत की बात करें तो यहां हर साल सड़क हादसों की संख्या बढ़ती जा रही है। सिर में गंभीर चोट लगने से हर साल सैकड़ों युवा, विशेषकर बाइक सवार, मर जाते हैं। यही कारण है कि लोगों को हेलमेट पहनने सहित सुरक्षा सावधानियों का पालन करने की सलाह दी जाती है । सिर की गंभीर चोटों से बचाव के लिए हेलमेट से बेहतर कोई सुरक्षा कवच नहीं है।
एक रिपोर्ट के अनुसार हेलमेट से मृत्यु दर में लगभग 42 प्रतिशत की कमी आती है। हालांकि सोशल मीडिया पर अक्सर कई वीडियो वायरल होते हैं , जिनमें से कुछ सड़क हादसों से जुड़े होते हैं । कई वीडियो ऐसे भी हैं जिनमें हेलमेट पहन कर लोग बच गए हैं। ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है, जो आपको हेलमेट के महत्व को समझने में मदद करेगा।
वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक शख्स बाइक चला रहा है और स्टंट करते हुए बुरी तरह गिर जाता है. हालाँकि वह भाग्यशाली था कि उसने हेलमेट पहना था, लेकिन जिस तरह से वह गिरा, उसके सिर में गंभीर चोट लग सकती थी और अस्पताल में भर्ती हो सकता था, लेकिन हेलमेट के कारण उसे कोई गंभीर दुर्घटना नहीं हुई। आईपीएस ऑफिसर दीपांशु काबरा ने महज 6 सेकेंड के इस वीडियो को अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, 'सिर्फ 6 सेकेंड में जानें हेलमेट का महत्व'. वीडियो को अब तक 49 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है, जबकि वीडियो को 2800 से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं।
वीडियो देखने के बाद कई लोगों ने कमेंट भी किए हैं. एक यूजर ने लिखा, 'लगता है वह हेलमेट की क्वालिटी को बढ़ावा दे रहा है। या यूं कहें कि यह एक अच्छा दिन था ', जबकि एक अन्य यूजर ने टिप्पणी की,' हेलमेट ने मौके पर ही मौत को रोका'।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें