चीन में आई भयंकर बाढ़, भारी बारिश के कारण मेट्रो में भरा पानी

(Photo Credit : twitter.com)

सिने तक पानी से भरे मेट्रो में लोगों ने किया सफर, अब तक 25 लोगों की हुई मौत

भारत के पड़ोसी देश चीन के हेनान प्रांत में मंगलवार शाम भारी बारिश हुई। जिसके चलते जमीन के नीचे चलने वाली मेट्रो में भी पानी भर गया। पानी भरने के कारण लोग छाती तक भरी हुई मेट्रो मे सफर करने के लिए भी मजबूर हुये। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और स्थानीय मीडिया द्वारा बाढ़ की भयानकता के वीडियो पोस्ट किए। जिसमें लोगों को सिने तक पानी से भरे मेट्रो में सफर करते हुये देखे गए। 
वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह मेट्रो पानी से भरे हुये है और प्लेटफॉर्म कीचड़ से डूबे हुये है। अंदर बैठे यात्री भी काफी घबराए हुये दिखाई दे रहे है। बारिश के कारण हेनान प्रांत में प्रभावित लोगों को बचाने के लिए सैनिकों द्वारा बचाव कार्य का नेतृत्व किया जा रहा है। मूसलाधार बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है, जबकि सात लोग लापता हैं। स्थानीय अधिकारियों ने इन आंकड़ों की पुष्टि की है। 
समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने हेनान प्रांतीय बाढ़ नियंत्रण कार्यालय के निदेशक जू झोंग के हवाले से बताया कि 16 जुलाई के बाद से, 89 काउंटी, शहरों और जिलों में 12.4 लाख से अधिक लोग अत्यधिक बारिश से प्रभावित हुए हैं और लगभग 164,710 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। प्राकृतिक आपदा ने 75,000 हेक्टेयर फसलों को नुकसान पहुंचाया है, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 542 मिलियन युआन (83 मिलियन डॉलर) का प्रत्यक्ष आर्थिक नुकसान हुआ है।
कई नदियां भी जलमग्न हो गईं हैं। इस बीच, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सेंट्रल थिएटर कमांड ने 5,700 से अधिक सैनिकों, सशस्त्र पुलिस सैनिकों को बचाव कार्य के लिए लगाया है। गुरुवार को प्रांतीय मौसम विज्ञान वेधशाला के अनुसार, दोपहर 2 बजे तक हेनान में और मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें