क्या आप में भी टीका लेने के बाद दिखाई दिये ये लक्षण? है अच्छे संकेत

टीका लेने के बाद 2 से 3 दिन तक आ सकता है सामान्य बुखार, वैक्सीनेटेड व्यक्ति को संक्रमण का खतरा हो जाता है काफी कम

समग्र विश्व में कोरोना को रोकने के लिए वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। भारत में भी लोगों को जल्द से जल्द टीका लग सके ऐसी सारी व्यवस्था की जा रही है। अधिक से अधिक लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाकर टीकाकरण अभियान में हिस्सा ले रहे है। हालांकि अभी भी कई लोग वैक्सीन के साइड इफेक्ट के कारण टीका लेने से डर रहे है। बता दे की डॉक्टरों ने पहले ही बताया था की वैक्सीन को लेने के बाद कुछ साइड एफेक्ट देखने मिल सकते है। 
इस बारे में बात करते हुए अमेरिका के महामारी के एक्सपर्ट डॉक्टर फ़ाउची ने बताया कि वैक्सीन लेने के बाद जो साइड एफेक्ट हो रही है, वह इस बात का संकेत है कि शरीर में इम्यून सिस्टम बढ़ रही है। सामान्य तौर पर टीका लेने के बाद 3 दिन तक सामान्य बुखार रहता है। हालांकि इसके बाद यह ठीक हो जाता है। बुखार के अलावा कई बार जोइंट्स में दर्द की भी शिकायात होती है। डॉक्टर फ़ाउची ने यह भी बताया की जब शरीर को ऐसा लगता है कि कोई खतरा बाहर से आ रहा है तो वह प्रोटीन स्पाइक पर रिएक्शन करता है, जो कि अच्छे संकेत है। वैक्सीन लेने के बाद बुखार आना, जोड़ों में दर्द होना और ठंडी लगना काफी सामान्य है। यह इस बात का संकेत है कि वैक्सीन शरीर को आने वाले बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार कर रही है। 
हालांकि उन्होंने ऐसा भी बताया कि यदि टीका लेने के बाद किसी को स्किन पर किसी भी तरह का रिएक्शन आए या वह बेहोश हो जाये तो तुरंत ही डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। कई एक्सपर्ट द्वारा यह भी बताया गया कि वैक्सीन कोरोना वायरस से संपूर्ण रक्षण नहीं देती, पर टीका लेने के बाद संक्रमण होने के चांस काफी कम हो जाते है। इसके अलावा यदि टीका लेने बाद कोई संक्रमित हो भी जाता है तो उसे जानलेवा नुकसान होने कि संभावना काफी कम हो जाती है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें