महिला की जीभ में उगे बाल, क्या डॉक्टर ने ये वाला ऑपरेशन करने से पहले सोचा नहीं होगा!

(Photo Credit : dailyhunt.in)

कैंसर के कारण काटनी पड़ी थी जीभ, डॉक्टर्स ने पैर के स्कीन से बनाई नई जीभ

आज के समय में विज्ञान बहुत आगे बढ़ चुका है। मेडिकल क्षेत्र भी आधुनिक तकनीक की सहायता से बहुत ही आगे आ चुका हुआ और आज के समय में इंसानों की बहुत तरीकों से सहायता कर रही है । इसी तरह के एक अद्वितीय ऑपरेशन में एक डॉक्टर ने एक महिला की कटी हुई जीभ को सही करने के लिए उसके जीभ को उसी के पैर की स्किन से जोड़ दिया। ये ऑपरेशन सफल भी हुआ लेकिन कुछ दिनों बाद में जो हुआ उसके बारे में शायद ही डॉक्टर और महिला ने सोचा होगा। दरअसल इंग्लैंड के ब्रॉली में रहने वाली एनाबेल लोविक लोगों को जीभ के कैंसर के प्रति जागरूक कर रही हैं। उनका ये मामला आजकल सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रहा है।
आपको बता दें कि इंग्लैंड के ब्रॉली में रहने वाली एनाबेल लोविक लोगों को जीभ के कैंसर के प्रति जागरूक करने के लिए इंस्टाग्राम के जरिए लोगों के साथ अपनी कैंसर की यात्रा के बारे मे विस्तार से बताया है। उन्होंने ने बताया कि वो दो बच्चों की मां है और कैंसर के कारण उनकी जीभ को काट देना पड़ा था। इसके बाद डॉक्टर्स ने उनके पैर से चमड़ी से उनकी पूरी जीभ बना दी थी और उनकी समस्या को दूर कर दिया।
आगे एनाबेल बताती है कि उनकी स्थिति आसमान से गिरा, खजूर पर अटका जैसी हो गई है। अपनी जीभ की एक समस्या से उबरने के बाद एक नई समस्या पैदा हो गई, जिससे वो काफी परेशान हैं। अपना अनुभव शेयर करते हुए उन्होंने बताया कि इस जीभ के लगने के बाद से उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऑपरेशन के बाद के शुरुआती दिनों में उनकी जीभ काफी जल्दी थक जाती थी। इससे उन्हें बोलने, खाने और पानी को निगलने में भी दिक्कत हो रही थी। लेकिन अब तो स्थिति और खराब हो रही है। 
आपको बता दें कि एनाबेल की ट्रांसप्लांट की गई जीभ उनके पैर के चमड़ी से बनाई गई है। इस कारण से अब उनके जीभ पर बाल उगने शुरू हो गए हैं। इस वजह से वो कुछ नहीं खा पा रही हैं। बोलते समय उनकी जबान भी लड़खड़ाती है। एनाबेल ने बताया कि हालात ऐसे हैं कि इस जीभ से वो आइसक्रीम तक नहीं खा पा रही हैं।
जानकारी के अनुसार, 2018 में एनाबेल को अपने कैंसर का पता चला था। एनाबेल पहले से डायबिटीज से पीड़ित थी जिसके बाद उन्हें काफी ज्यादा पेशाब होने की समस्या शुरू हुई। जब ये समस्या बढ़ी तब एनाबेल जांच के लिए डॉक्टर के पास पहुंची, जहां उन्हें कैंसर के बारे में पता चला। इसके बाद दवाइयों से उसे कंट्रोल में कर लिया गया लेकिन अचानक 2020 में टंग कैंसर की वजह से उनकी जीभ को काटना पड़ा।
जीभ काटने के बाद सर्जरी द्वारा डॉक्टर्स ने नई जीभ बना दी, लेकिन गलती से एनाबेल अपनी नई जीभ ही ना चबा जाए इसके लिए डॉक्टर्स ने जीभ के साथ उसके तीन दांत निकाल दिए। इससे पहले तो एनाबेल को बहुत ज्यादा समस्या हुई लेकिन धीरे-धीरे उसकी बॉडी ने नई जीभ को अडॉप्ट कर लिया। लेकिन अब एनाबेल को नई समस्या का सामना करना पड़ रहा है। उनकी जीभ में बाल उगने शुरू हो गए हैं। फ़िलहाल डॉक्टर्स इस समस्या का कोई समाधान ढूंढने में लगे हुए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें