गुजरातः महामारी में मुकेश अंबानी ने की गुजरातवासियों की सबसे बड़ी मदद

गुजरातः महामारी में मुकेश अंबानी ने की गुजरातवासियों की सबसे बड़ी मदद

रिलायंस सबसे बड़ी ऑक्सीजन उत्पादक है, जो देश की जरूरतों का 11% उत्पादन करती है

भारत इस समय भीषण संकट से गुजर रहा है। संकट के इस समय में, भारत को मेडिकल ऑक्सीजन की सख्त जरूरत है। इस बीच, देश की सबसे प्रसिद्ध कंपनी, रिलायंस देशवासियों के लिए एक भगवान बन गई है।  रिलायंस अब देश का सबसे बड़ा तरल ऑक्सीजन उत्पादक बन गया है। कंपनी ने घोषणा की कि रिलायंस भारत में तरल ऑक्सीजन के कुल उत्पादन का 11% हिस्सा है। रिलायंस देश के हर दस में से एक मरीज को ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रहा है।
आरआईएल प्रति दिन शून्य से 1000 मीट्रिक टन की दर से चिकित्सा ग्रेड तरल ऑक्सीजन का उत्पादन करता है। 1000 लाख  टन से अधिक ऑक्सीजन 1 लाख से अधिक लोगों की जरूरतों को पूरा कर रहा है। जामनगर और अन्य रिफाइनरी-कम-पेट्रोकेमिकल परिसरों में, आरआईएल अब प्रति दिन 1000 मीट्रिक टन मेडिकल ग्रेड तरल ऑक्सीजन का उत्पादन करता है।
जामनगर में रिलायंस के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी की व्यक्तिगत देखरेख में, भारत में चिकित्सा ऑक्सीजन की उपलब्धता को मजबूत करने के लिए द्विमासिक दृष्टिकोण अपनाया गया है। इस महामारी से पहले, रिलायंस मेडिकल ग्रेड तरल ऑक्सीजन का निर्माता नहीं था। हालांकि आरआईएल इंजीनियरों ने शुद्धि और पेट्रोकेमिकल ग्रेड ऑक्सीजन के लिए उच्च शुद्धता मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन का उत्पादन करने की कोशिश की।
मेडिकल ग्रेड तरल ऑक्सीजन -183 डिग्री सेल्सियस पर लगभग 99.5% शुद्धता के साथ तरल रूप में उत्पादित किया जाना चाहिए, जो उत्पादन में असाधारण चुनौतियां और जोखिम पैदा करता है। रिलायंस ने सऊदी अरब, जर्मनी, बेल्जियम, नीदरलैंड और थाईलैंड से भारत के लिए 24 आईएसओ कंटेनरों का परिचालन किया।
इसमें तरल ऑक्सीजन के लिए 500 मीट्रिक टन की नई परिवहन क्षमता शामिल है। ये आईएसओ कंटेनर देश में मेडिकल ग्रेड तरल ऑक्सीजन के लिए परिवहन बाधाओं को दूर करने में मदद करेंगे। इसके अलावा, रिलायंस अगले कुछ दिनों में अधिक आईएसओ कंटेनरों को एयरफ्रेट करेगा।