गुजरात : गांधीनगर में कोविड टास्क फ़ोर्स के चिकित्सा विशेषज्ञों-मंत्रियों-वरिष्ठ सचिवों की उच्च स्तरीय बैठक

कोविड 19 संक्रमण नियंत्रण के उपाय-उपचार सुझावों के लिए एक्सपर्ट ग्रुप ऑफ़ डॉक्टर्स की मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ बैठक

लोगों से मास्क-सोशल डिस्टेंस-सेनेटाइज़र (एसएमएस) का अवश्य पालन कराने के लिए सघन जनजागृति अभियान चलाया जाएगा

गुजरात में कोविड 19 संक्रमण नियंत्रण के उपाय-उपचार सुझावों के लिए सरकार की सहायता हेतु गठित एक्सपर्ट ग्रुप ऑफ़ डॉक्टर्स की मुख्यमंत्री  के साथ बैठक
गुजरात में कोविड 19 संक्रमण नियंत्रण उपाय, उपचार सुझाव तथा भावी रणनीति में सरकार की सहायता करने तथा मार्गदर्शन देने के लिए गठित एक्सपर्ट ग्रुप ऑफ़ डॉक्टर्स की बैठक मंगलवार को मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल की अध्यक्षता में गांधीनगर में आयोजित हुई। इस उच्च स्तरीय बैठक में उपस्थित रहे टास्क फ़ोर्सके सभी चिकित्सकों ने राज्य में आगामी दिनों में संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए जनजागृति एवं सतर्कता के अंतर्गत मास्क, सोशल डिस्टेंस, सेनेटाइज़र (एसएमएस) अपनाने और बार-बार हाथ धोने तथा भीड़-भाड़ वाले स्थानों-अवसरों से दूर रहने को लेकर जनजागृति अभियान चलाने पर विशेष ज़ोर दिया। इन चिकित्सकों ने स्पष्ट मत व्यक्त किया कि वर्तमान संक्रमण की स्थिति की गंभीरता लोगों तक पहुँचे एवं जनता-जनार्दन स्वेच्छा से एसएमएस यानि सोशल डिस्टेंस, मास्क तथा सेनेटाइज़र अपनाए। इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार सघन व्यवस्था किया जाना समय की मांग है।
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि इस प्रकार की जनजागृति के लिए राज्य सरकार आवश्यक क़दम उठाएगी। इतना ही नहीं, सरकार कोरोना संक्रमण नियंत्रण एवं उपचार को लेकर पूर्व की दो लहरों के अनुभवों के आधार पर राज्य में आगामी दिनों में स्वास्थ्य सेवाओं का ढाँचा अधिक सुगठित करने तथा वैक्सीन नहीं लेने वाले सभी नागरिकों का टीकाकरण करने की रणनीति योजनाबद्ध ढंग से अपनाएगी। उन्होंने अपेक्षा व्यक्त की कि राज्य में प्रत्येक व्यक्ति मास्क, सोशल डिस्टेंस तथा सेनेटाइज़र का उपयोग करे। इसके लिए सतर्कता बरतने तथा राज्यसरकार के प्रचार-प्रसार में चिकित्सक भी सहयोग दें।
इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल, राज्यमंत्री श्रीमती निमिषाबहन तथा एक्सपर्ट ग्रुप ऑफ़ डॉक्टर्स के विशेषज्ञ सर्वश्री डॉ. वी. एन. शाह, सुधीरभाई शाह, आर. के. पटेल, अमीबहन परीख, तुषार पटेल, अतुल पटेल तथा दिलीप मावलंकर ने कोविड-ओमिक्रॉन पेशेंट्स की ट्रीटमेंट के अपने अनुभव और संभावित भावी स्थिति के निष्कर्ष प्रस्तुत किए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार इन चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ समय-समय पर बैठक कर उनके अनुभव का मार्गदर्शन लेगी और तद्अनुसार उपचार, ट्रीटमेंट, प्रॉटोकॉल, टेस्टिंग, ट्रैकिंग आदि में हॉस्पिटलाइज़ेशन गाइडलाइन्स आदि में आवश्यकतानुसार सुधार-वृद्धि भी करेगी। मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव  कैलाशनाथ, मुख्य सचिव  पंकज कुमार, अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. राजीव कुमार गुप्ता और वरिष्ठ सचिव भी इस बैठक में उपस्थित रहे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें