गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स : बिना पलकें झपकाएं एक घंटे तक सूरज को देखता रहा ये शख्स, उम्र है 70 साल

(Photo Credit : dainikjagran.com)

इससे पहले 21 जनवरी 2019 को प्रदीप बेलगावी ने बनाया था सूर्य को बिना पलक झपकाए लगातार 10 मिनट तक देखने का रिकॉर्ड

सामान्य इंसान के लिए अपनी पलकों को दस-पंद्रह सेकंड से अधिक देर तक बिना झपके रह पाना लगभग असंभव होता है। उपर से अगर आपके सामने सूरज या उसके जैसी कोई तेज रौशनी वाली वस्तु आ जाये तो उसके सामने तो देख पाना कतई संभव नहीं है। हालांकि योग की विधि त्राटक का नियमित अभ्यास करके ऐसा करने की शक्ति विकसित की जा सकती है पर इसके बाद भी बिना पलकें झपकाएं आप अधिकतम दस मिनट तक रह सकते है पर उत्तर प्रदेश के मथुरा में एक सेवानिवृत्त सेल टैक्स के डेप्युटी कमिश्नर ने त्राटक क्रिया कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। इस रिकॉर्ड में डेप्युटी कमिश्नर ने 1 घंटे तक बिना आंखों के पलक झपकाए सूरज को निहारा। ग्लोबल रिसर्च फाउंडेशन की टीम और सरकारी चिकित्सक की मौजूदगी में डेप्युटी कमिश्नर ने इस रिकॉर्ड को बनाया है। इस रिकॉर्ड को बनाने के बाद अब अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज कराने के लिए सेवानिवृत्त सेल टैक्स के डेप्युटी कमिश्नर जुट गए हैं। आपको बता दें त्राटक द्वारा व्यक्ति बिना पलक झपके कई मिनटों तक किसी चीज को देखते रह सकता।
दैनिक जागरण की ओर से मिली जानकारी के अनुसार मथुरा में डेप्युटी कमिश्नर सेल टैक्स के पद से सेवानिवृत्त हुए 70 वर्षीय एमएस वर्मा एक घंटे तक सूर्य को देखने के बाद भी आंखे सामान्य हैं और उन्हें कोई नुकसान नहीं है। एक घंटे तक सूर्य से नजर मिलाने वाले बने इस रिकॉर्ड के दौरान ग्लोबल रिसर्च फाउंडेशन की टीम और सरकारी डॉक्टरों की टीम भी मौजूद रही।
हैरानी की बात ये है कि सामान्य तौर इस उम्र में लोगों की पर आंखों की रोशनी कम होने लगती है। कई प्रकार की बीमारियां घर कर जाती हैं। इस रिकॉर्ड को बनाने वाले एमएस वर्मा का कहना है कि वह पिछले 25 सालों से अपने गुरु की प्रेरणा और आज्ञा से इस कार्य को कर रहे हैं। सबसे पहले उन्होंने दीपक की लौ से नजर मिलाना शुरू किया। फिर गुरु के आशीर्वाद से सूर्य को सामान्य आंखों से बिना कुछ लगाए देखने का अभ्यास किया और आज वह एक घंटे ही नहीं कई घंटे तक बिना पलक झपकाए टकटकी लगाए देख सकते हैं।
गौरतलब है कि इससे पहले 21 जनवरी 2019 को प्रदीप बेलगावी ने सूर्य को बिना पलक झपकाए लगातार 10 मिनट तक देखने का रिकॉर्ड बनाया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें