देश से बाहर यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर, इस दिन से शुरू हो जाएंगे इंटरनेशनल फ्लाइट्स

(File Photos: IANS)

कोरोना के चलते बीते साल से बंद है विदेश यात्रा के लिए फ्लाइट्स

पिछले साल कोरोना के चलते 23 मार्च से देश में नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन बंद हो जाने के बाद अब इससे जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल 15 दिसंबर से भारत से इंटरनेशनल फ्लाइट्स का परिचालन  शुरू होने जा रहा है। सरकार ने गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ विचार-विमर्श करने के बाद ये निर्णय किया है।
बता दें कि कोविड के कारण अंतरराष्ट्रीय उड़ानो के बंद हो जाने के बाद भी कुछ देशों देशों के साथ एयर बबल पैक्ट किया है। इसमें अमेरिका, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात, केन्या, भूटान और फ्रांस जैसे देश शामिल हैं जहां से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन हो रहा है।
आपको बता दें कि इससे पहले स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नए मिले वैरिएंट B.1.1.529 को लेकर चिंता जताई। बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और हांग कांग में इस वैरिएंट के कंफर्म केस मिले हैं।
एयर बबल पैक्ट के बात करें तो इसमें दो देशों के बीच सिर्फ चुनिंदा एयरलाइंस के माध्यम से विशेष इंटरनेशनल फ्लाइट्स का संचालन किया जाता है। वहीं यात्रा करने के लिए कई कड़े प्रतिबंध भी होते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें