आरबीआई कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अब हर साल मिलेगी 10 दिन की सरप्राइज़ छुट्टियाँ

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गर्वनर शक्तिकांत दास (File Photo : IANS)

कर्मचारी को भी नहीं पता होगा छुट्टी के बारे में, छुट्टियों के दौरान किसी भी तरह का फिजिकल या वर्च्युयल काम नहीं करना होगा कर्मचारी को

बैंक में काम करने वाले सभी कर्मचारियों के लिए आरबीआई द्वारा एक अच्छी खबर दी गई है। RBI के नए आदेश के अनुसार, बैंकों में संवेदनशील पोजीशन पर काम करने वाले सभी कर्मचारियों को साल में कम से कम 10 दिन की सरप्राइज़ छुट्टी दी जाएगी। यह नियम व्यापारी बैंको के अलावा ग्रामीण विकास बैंक और सहकारी बैंकों में भी लागू पड़ेगा। 
RBI के 2015 के परिपत्र के अनुसार, बैंक में ट्रेजरी ओपरेशन्स, करन्सी चेस्ट, रिस्क मोडेलिंग, मोडेल वेलीदेशन जैसे विभागों में काम करने वाले कर्मचारियों को संवेदनशील माना जाता है। इन कर्मचारियों को हर साल 10 दिन के लिए छुट्टी दी जाएगी। खुद कर्मचारियों को भी इस बारे में जानकारी नहीं होगी। RBI द्वारा आदेश जारी कर के इस बारे में सभी बैंको को जानकारी दी गई है। 
आरबीआई द्वारा जारी आदेश के अनुसार, मोड़ीफ़ाइड रिस्क मैनेजमेंट गाइडलाइंस के तहत इस नीति को तैयार किया गया है। इसमें बैंकों को अपने बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की नीति के अनुसार, संवेदनशील पदों की सूची के बारे में समीक्षा करने को कह दिया गया है। आरबीआई द्वारा अगले 6 महीनों में इन सभी नियमों का पालन करने कहा है। इन छुट्टियों के दौरान कर्मचारी के पास से ई-मेल के सिवा अन्य कोई भी भौतिक या वर्च्युयल काम नहीं करवाया जा सकेगा। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें