एलपीजी सिलेंडर उपभोगताओं के लिए खुशखबरी, अब किसी भी डीलर के पास से करवा सकते हैं रिफिलिंग

(Photo Credit : divyabhaskar.co.in)

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने ट्विट करके साझा की जानकारी

अगर आप एलपीजी सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय रसोई गैस उपभोक्ताओं को नई सुविधाएं देने जा रहा है। अब से एलपीजी गैस का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक खुद ही ये तय कर सकेंगे कि उन्हें किस डिस्ट्रिब्यूटर से गैस रिफिल करवानी है। यानी उन्हें डिस्ट्रिब्यूटर चुनने का विकल्प मिलेगा। मंत्रालय के मुताबिक, जल्द ही इस सुविधा को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जाएगा। इसे चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुरुग्राम, पुणे और रांची से लॉन्च किया जाएगा। और अगर सब कुछ ठीक रहता है तो इसे बाकी शहरों मे भी लॉन्च किया जा सकता है।
आपको बता दें कि ग्राहकों को इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए मोबाइल एप या कस्टमर पोर्टल के जरिए गैस सिलेंडर बुक करना होगा। बुकिंग के समय ग्राहकों को अपने क्षेत्र के रसोई गैस डीलरों की सूची दिखाई देगी। इस नई सर्विस के तहत सरकार एलपीजी ग्राहकों को कोई भी डिस्ट्रीब्यूटर चुनने से पहले उनकी रेटिंग देखने का विकल्प देगी। ग्राहकों को यह विकल्प एलपीजी की रिफिलिंग करते वक्त दिखाई देगा। डीलरों की लिस्ट के साथ दिखाई देने वाली उनकी रेटिंग से ग्राहक एक अच्छे डीलर की पहचान कर सकेंगे।
मंत्रालय के अनुसार, इस नई सेवा से ग्राहकों को अपने पसंदीदा डीलरों को चुनने का मौका मिलेगा। इससे ग्राहकों को बेहतरीन सर्विस मिलेगी। साथ ही डीलर अपनी रेटिंग सुधारने के लिए अपनी सेवा में सुधार करेंगे। साथ ही इससे गैस सिलेंडर की ऑनलाइन बुकिंग को बढ़ावा मिलेगा। सबसे बड़ी बात ग्राहकों को डीलरों की मनमानी से मुक्ति मिलेगी।
इसके अलावा मंत्रालय ने ग्राहकों को रसोई गैस कनेक्शन ऑनलाइन उपलब्ध कराने वाली कंपनी बदलने की भी सुविधा दी है। ग्राहक कंपनी के वेब पोर्टल या मोबाइल ऐप के माध्यम से कनेक्शन प्रदान करने वाली कंपनी को बदल सकते हैं। ग्राहक पंजीकरण करके अपने क्षेत्र में वितरक चुन सकते हैं।
आपको बता दें कि 1 अप्रैल से गैस सिलेंडर की कीमत स्थिर है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल में एक गैस सिलेंडर की कीमत में 10 रुपये की गिरावट आई। कटौती के बाद राजधानी में 14.2 किलो के गैस सिलेंडर की कीमत 809 रुपये होगी। तब से इसकी कीमत में कोई बदलाव नहीं आया है। कोलकाता में एक गैस सिलेंडर की कीमत 835.5 रुपये है। यह मुंबई में 809 रुपये और चेन्नई में 825 रुपये में उपलब्ध है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें