सरकार की इस स्कीम के कारण सस्ता होगा सोना, जानें कैसे ले सकते है इस स्कीम का फायदा

12 से 16 जुलाई तक हो सकेगा सोवरेन गोल्ड बॉन्ड का सब्स्क्रिप्शन

यदि आप भी सोना खरीदना चाहते है, पर उसकी कीमतों के कम होने की राह देख रहे है। तो यह खबर आप सभी के लिए है। केंद्र सरकार द्वारा 12 जुलाई से सोवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की चौथी श्रेणी की बिक्री शुरू होने जा रही है। 12 से 16 जुलाई के दौरान चलने वाली स्कीम के तहत सोने के प्रति ग्राम की कीमत 4807 रुपए तय की गई है। 
साल 2021-22 के लिए सोवरेन गोल्ड बॉन्ड की चौथी सीरीज सब्स्क्रिप्शन के लिए 12 जुलाई से खुल रही है। आरबीआई के अनुसार, यदि आप बॉन्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करते है तो प्रति ग्राम पर 50 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा। इसका अर्थात निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड के लिए एक ग्राम सोने की कीमत मात्र 4757 रुपए रहेगी। 
यदि आप भी इन बोण्ड्स को खरीदना चाहते है तो किसी भी बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड(SHCIL), पोस्ट ऑफिस तथा मान्य स्टॉक एक्स्चेंज, एनएसई और बीएसई द्वारा बिक्री की जाएगी। हालांकि स्मोल फायनांस बैंक और पेमेंट बैंक के जरिये सोवरेन गोल्ड की खरीदी नहीं की जा सकेगी। इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में 4 किलो गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते है। सोवरेन गोल्ड का निवेश करने के लिए कम से कम एक ग्राम का निवेश करना होगा। 
Tags: Business