घाना : संसद बना अखाड़ा, जमकर हुई हाथापाई, चले लात-घूंसे

(Photo Credit : twitter.com)

ई पेमेंट यानी मोबाइल से होने वाले पेमेंट पर टैक्स लगाने का प्रस्ताव पर मचा हंगामा

आपने संसद में हंगामें की खबरों को अक्सर सुना होगा। संसद के सदनों में हंगामा और बवाल होना बहुत आम बात है। फिर चाहे वो भारत की संसद ही या किसी और देश की। आज घाना की संसद से ऐसी ही हैरान करने वाली तस्वीरें सामने आई हैं जहाँ एक बिल को लेकर हुई बहस ने उग्र स्वरुप ले लिया। बात इतनी बढ़ गई कि सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच जमकर लात घूंसे चले। हो हल्ले से शुरू हुआ हंगामा मुक्केबाजी से होते हुए जूतम पैजार तक पहुंचा तो सदन किसी फ्री स्टाइल कुश्ती के अखाड़ा बन गया। 
जानकारी के अनुसार सोमवार को घाना की संसद में इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट टैक्स पर बहस के समय विपक्षी सांसदों द्वारा विवाद शुरू हुआ। इसी दौरान ने विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया और नारेबाजी करते हुए सांसद चैंबर के सामने पहुंच गए। इसके बाद तो हालात बद्द से बत्तर होते चले गये। सांसदों ने हाथापाई करने में भी परहेज नहीं दिखाया। हालांकि बवाल बढ़ने से पहले सदन की सिक्योरिटी में तैनात मार्शलों ने हालात संभालने की कोशिश की लेकिन उनकी कोशिश भी नाकाम रही। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक सदन में हुए बवाल का वीडियो जो अब वायरल हो रहा है जिसमें कुछ लोग भागकर खुद की जान बचाते तो कोई इधर उधर भटकता हुआ नजर आ रहा है
आपको बता दें कि ये पूरा हंगामा यहां की सरकार संसद में ई पेमेंट यानी मोबाइल से होने वाले पेमेंट पर टैक्स लगाने का प्रस्ताव पर हुई। इस बिल के तहत मोबाइल मनी पेमेंट ट्रांजेक्शन पर सरकार ने कुल बिल का 1।75 % टैक्स लगाने का प्रस्ताव रखा था। जिसे लेकर विपक्ष इतना उग्र हो गया। गौरतलब है कि घाना की गिनती पश्चिमी अफ्रीका के गरीब देशों में होती है। ऐसे में ये टैक्स भी बहुत बड़ी बात है और इस बात पर विपक्ष ने एकजुटता दिखाई थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें