खाना-खजाना : नवरात्री में कर रहे है नव दिन का उपवास तो आप इन रेसेपी पर आजमा सकते है हाथ

(Photo Credit : sandesh.com)

व्रत के समय जरुरी है वो पकवान जो भूख को शांत करने के साथ-साथ शरीर के लिए फायदेमंद हों

इस समय देश में नवरात्री धूमधाम से मनाई जा रही है। नवरात्रि के नौ दिनों में दुर्गा के विभिन्न रूपों की पूजा की जाती है। नवरात्रि में मां के भक्त नौ दिनों तक उपवास रखते हैं। इस दौरान ज्यादातर लोग दिन में एक बार ही फलाहार खाते हैं। ऐसे में यह जानना महत्वपूर्ण हो जाता है कि उपवास के लिए कौन से व्यंजन उपयुक्त है और व्रत में खाने के लिए किस पकवान को चुनना है। व्रत के व्यंजन ऐसे होने चाहिए जो भूख को शांत करने के साथ-साथ शरीर के लिए फायदेमंद हों। तो आइए जानते हैं कुछ फराली रेसिपी के बारे में जिन्हें आप शारदीय नवरात्रि में घर पर ट्राई कर सकते हैं।
साबूदाना खिचड़ी - साबूदाना खिचड़ी व्रत के दौरान बनाई जाने वाली सबसे आम डिश है। इसमें स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा होती है। इसमें मूंगफली, हरा धनिया, चीनी, काली मिर्च का प्रयोग किया जाता है।
साबूदाना वड़ा - साबूदाना वड़ा भी एक बहुत ही लोकप्रिय व्यंजन है। उपवास के दौरान भूख लगने पर यह एक अच्छा विकल्प है। इसमें साबूदाने के साथ मूंगफली, मसले हुए आलू, धनिया आदि सामग्री का प्रयोग किया जाता है।
साबूदाने की खीर - व्रत के दौरान कुछ मीठा खाने का मन करे तो साबूदाने की खीर बनाई जा सकती है। इसे सूखे मेवे, केसर, इलायची से तैयार किया जा सकता है। यह स्वस्थ भी है।
दही आलू - साबूदाने के साथ व्रत में सबसे ज्यादा आलू का इस्तेमाल किया जाता है। दही आलू एक ऐसी डिश है जिसे व्रत में खूब खाया जाता है। दही आलू आलू को उबालकर और दही की ग्रेवी बनाकर बनाया जाता है।
सिंघाड़ा के आटे के समोसे - व्रत के दिनों में भी आप समोसे का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके बाहरी हिस्से के लिए आटे और चिरौंजी का इस्तेमाल करके शिंगौदा बनाया जाता है। इसे आलू का मसाला बनाकर बनाया जा सकता है।
शिरा - उपवास के दौरान शिंगोडा और राजगड़े का आटा खाया जा सकता है। इसे शिंगोड़ा के आटे का शीरो या फिर सूखे मेवों के साथ राजगरा के आटे का शीरो बनाकर खाया जा सकता है।
कुट्टूना धोसा - कुट्टूना के आटे से भी धोसा बनाया जा सकता है। अरेबिका मिलाने से कटुना के आटे के बीच का हिस्सा भर जाता है। इसे आप आलू की सब्जी या सॉस के साथ भी खा सकते हैं।
चिप्स के साथ दही - पहले से तैयार सूखे चिप्स को तल कर ही खाया जा सकता है। स्वाद बढ़ाने के लिए ऊपर से नमक और काली मिर्च भी डाल सकते हैं। इसे दही के साथ खाने से स्वाद दुगना हो जाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें