जुड़वा बच्चों को जन्म देने के बाद शानदार कमबैक; दीपिका ने स्क्वाश कोर्ट में जीते दो स्वर्ण पदक

(Photo Credit : twitter.com)

किसी भी महिला खिलाड़ी के लिए माँ बनने के बाद खेल के मैदान में वापिस कदम रखना आसान नहीं होता। एक बार माँ बन जाने के बाद बच्चों की चिंता से लेकर फिटनेस की समस्या जैसे कई कारणों से कई खिलाड़ियों का करियर आधे में ही खतम हो जाता है। हालांकि भारत की स्क्वाश खिलाड़ी दीपिका पल्लिकले ने उदाहरण पेश करते हुए जुड़वा बच्चों को जन्म देने के बाद भी देश के लिए दो गोल्ड मेडल हासिल किए थे। ग्लासगो में आयोजित हुई टूर्नामेंट में दीपिका ने मिक्स्ड़ डबल्स और डबल्स में गोल्ड मेडल हासिल किया था।  
वर्ल्ड डबल्स स्क्वाश चैम्पियनशिप में दूसरी क्रमांकित दीपिका पल्लीकाल और सौरव घोशाल ने मिक्स डबल्स की फाइनल में इंगलेंड के एड्रीयन वोलर और एलिसन वोटर्स को हराया था। भारत की इस जोड़ी ने चौथे नंबर की जोड़ी को 11-6, 11-8 से हराया था। इस तरह से इंग्लैंड को हराने के बाद मिक्स्ड़ डबल्स में टाइटल जीतने वाली यह पहली भारतीय जोड़ी बनी थी। 
मिक्स्ड़ डबल्स के कुछ ही समय के बाद दीपिका महिला डबल्स खेलने के लिए उतरी। जहां जोशना चिनप्पा के साथ जोड़ी बनाकर उन्होंने एक और गोल्ड अपने नाम किया था। महिला डबल्स में दीपिका और चिनप्पा की जोड़ी ने तीसरे क्रम की साराह-जेन पेरी तथा एलिसन वोटर्स की जोड़ी को 11-9, 4-11 और 11-8 से पराजय दिया था। 
अपनी जीत के बारे में बात करते हुये दीपिका ने कहा कि माँ बनने के बाद दो गोल्ड जीतने से वह वाकई काफी खुश है। पर उनका असली लक्ष्य कॉमनवेल्थ गेम्स है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें