साइबर क्राइम करने वाले आरोपी को अपने अकाउंट का इस्तेमाल करने देकर कमाता था कमीशन, पुलिस ने हिरासत में लिया

(Photo Credit : zeenews.india.com)

पुलिस द्वारा रिमांड में लेकर शुरू की गई पूछताछ

पिछले काफी समय से देश भर में साइबर क्राइम की घटनाओं में कफ़ाई इजाफा देखने मिला है। खास तौर से जब से ऑनलाइन पेमेंट और अन्य सभी चीजें ऑनलाइन हुई है तब से ऐसी घटनाएँ और भी अधिक होने लगी है। इस बीच अहमदाबाद क्राइम ब्रांच ने साइबर क्राइम से जुड़े एक आरोपी को हिरासत में लिया है। पुलिस ने जिस व्यक्ति को हिरासत में लिया है, वह चिट किए गए पैसों को अपने अकाउंट में जमा करवाए थे और उसके बदले 4 प्रतिशत का कमीशन लिया था। 
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, साइबर क्राइम ब्रांच द्वारा आरोपी रोशन राज उर्फ सुनील प्रसाद को हिरासत में लिया गया था। मूल रूप से बिहार का रहने वाला रोशन साइबर फ़्रौड गेंग के संपर्क में आया था। कमीशन की लालच में आकर रोशन ने अपना बैंक अकाउंट साइबर क्राइम करने वाले आरोपियों को इस्तेमाल करने के लिए दे दिया था। बता दे की इसके पहले अक्टूबर महीने में भी नितीश राजा उर्फ सुभाष प्रसाद को हिरासत में लिया गया था, जो इसी तरह अपना अकाउंट इस्तेमाल करने के लिए देकर उसमें कमीशन की कमाई करता था। 
बता दे की अक्टूबर 2021 के दौरान इंडियन ऑइल पेट्रोलपंप की डीलरशिप दिलाने के बहाने 39 लाख रुपए की धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज करवाई गई थी। इस केस में  साइबर क्राइम ब्रांच ने दो आरोपियों को हिरासत में लिया है। हालांकि अभी भी मुख्य आरोपी और मास्टर माइंड सन्नी, शंकर और राहुल गायब है। बता दे की पुलिस द्वारा अब तक जिन दोनों आरोपियों को हिरासत में लिया गया है, वह दोनों एक ही गाँव के है। फिलहाल पुलिस द्वारा नकली वैबसाइट डेवलप करने वाले आरोपियों की जांच शुरू की गई है, जबकि पकड़े हुये दोनों आरोपी के रिमांड लेकर अधिक पूछताछ शुरू की गई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें