डिलीवरी के वक्त महिला को पता चला उसके दो प्राइवेट पार्ट हैं!

(Photo Credit : nypost.com)

डिलीवरी के वक्त नर्स ने बताई हकीकत, विशेषज्ञों का कहना ज्यादा अजीब नहीं है यह

आपने ऐसे बहुत से लोगो को देखा होगा जो किसी तरह के शारीरिक त्रुटि से जूझ रहे हो, या फिर उनके शरीर में कोई अंग सामान्य से अधिक हो! पर क्या ये मुमकिन है कि किसी के शरीर में ऐसा कुछ हो और उसे पता भी ना चले! हैरानी वाली बात है न, पर यह हकीकत है! 25 साल तक ब्रिटनी जैकब के साथ ऐसा ही हुआ है। 25 साल की इस युवती को पता ही नहीं था कि उसके पास एक नहीं बल्कि दो प्राइवेट पार्ट्स हैं। इस बात की जानकरी उसे भी तब हुई जब वो एक नए जीवन को जन्म दे रही थी।
आपने ऐसे बहुत से लोगो को देखा होगा जो किसी तरह के शारीरिक त्रुटि से जूझ रहे हो, या फिर उनके शरीर में कोई अंग सामान्य से अधिक हो! पर क्या ये मुमकिन है कि किसी के शरीर में ऐसा कुछ हो और उसे पता भी ना चले! हैरानी वाली बात है न, परहकीकत है! 25 साल तक ब्रिटनी जैकब के साथ ऐसा ही हुआ है। 25 साल की इस युवती को पता ही नहीं था कि उसके पास एक नहीं बल्कि दो प्राइवेट पार्ट्स हैं। इस बात की जानकरी भी उसे तब हुई जब वो एक नए जीवन को जन्म दे रही थी।
आपको बता दें कि जैकब्स को पता ही नहीं था कि अपने बच्चे को जन्म देते समय उसे एक हैरान कर देने वाली जानकारी मिलने वाली है। जैकब्स को इस बात का अहसास नहीं था कि उसके शरीर में एक नहीं बल्कि दो वजाईना है। जैकब्स ने बताया कि उसने इसे देखा था लेकिन उसे पता नहीं था कि उसके पास दो वजाइना है। जैकब्स ने कहा कि उसे हमेशा लगता था कि ये मेरा हाइमन है और मेरे बड़े होने पर एक दिन सब ठीक हो जाएगा।“
येल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के क्लिनिकल प्रोफेसर डॉ मैरी जेन मिंकिन ने बज़फीड को बताया, "मूल रूप से, सभी स्त्री रोग विशेषज्ञ अपने जीवनकाल में ऐसे कुछ रोगियों को देखते ही हैं। मेरा कहना है कि आप ना तो अजीब हैं और न ही गलत!  मैंने भी ऐसा कुछ कई बार देखा है यह दुर्लभ नहीं है।"
डॉ मिंकिन ने कहा कि इस तरह के हालात कभी-कभी प्रजनन क्षमता को जटिल कर सकती है और गुर्दे की समस्या पैदा कर सकती है। जैकब्स के मामले में उसके डॉक्टरों ने उसकी दो योनियों को विभाजित करने वाले सेप्टम को काट दिया ताकि वह अपने बच्चे को जन्म दे सके। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें