अहमदाबाद में DRDO द्वारा 900 बेड का अस्पताल हुआ तैयार, अमित शाह करेंगे उदघाटन

(Photo : IANS)

गुजरात यूनिवर्सिटी के कन्वेन्शन सेंटर में कुछ ही समय में बढ़ाए जाएँगे और भी 500 बेड

शहर में कोरोना के बढ़ते हुये केसों को देखते हुये राज्य सरकार द्वारा मरीजों के लिए 900 बेड की ऑक्सीज़न के अस्पताल बनाने की घोषणा की गई थी। जो की अहमदाबाद में बनकर तैयार हो गई है। 60 करोड़ के खर्च से बने इस अस्पताल का निरीक्षण करने के लिए केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह खुद गुजरात आएंगे ऐसी बात की जा रही है। अस्पताल में आर्म्स फोर्स के 25 डॉक्टर और पेरामेडिकल के 75 लोगों का स्टाफ मौजूद रहेगा। 
DRDO के इस अस्पताल के लिया लगभग 60 करोड़ का खर्च किया गया है और अगले तीन महीनों तक यहाँ मुफ्त में इलाज दिया जा सके ऐसी सुविधा की गई है। अस्पताल में होने वाले खर्च का 50 प्रतिशत राज्य सरकार और 50 प्रतिशत खर्च DRDO वहाँ करेंगी। इसके अलावा आने वाले कुछ समय में यहाँ और भी 500 बेड बढ़ाए जाएँगे। 
अस्पताल में 50-55 मेट्रिक तन की स्थायी क्षमतावावाली ऑक्सीज़न की टेंक भी होगी। जिसे पाइप द्वारा सभी 900 बेड तक पहुंचाने की सुविदधा की गई है। इसके अलावा आईसीयू युक्त होंगे। सरकार द्वारा अस्पताल के लिए 250 मेडिकल स्टाफ की रिक्रुटमेन्ट प्रोसेस शुरू की जा चुकी है। इसके अलावा 200 नर्स, 150 मेडिकल और पेरामेडिकल स्टाफ और हाउसकीपर सहित 700 कर्मियों का स्टाफ होगा। 
इसके अलावा गुजरात यूनिवर्सिटी कन्वेन्शन सेंटर में खड़े किए गए 900 बेड की अस्पताल का संचालन की ज़िम्मेदारी उच्च और टेक्निकल शिक्षण विभाग को दे दी गई है। सरकारी डिग्री कॉलेज के विविध ब्रांच के अधिकारियों को फायर सेफ़्टी से लेकर विभिन्न कार्य दिये गए है। इसके अलावा अहमदाबाद की आर्ट्स और कॉमर्स के कॉलेज के 20 आचार्य और प्रोफेसरों को भी विभिन्न काम दिये गए है। सभी कर्मचारियों को तात्कालिक हाजिर होने के आदेश भी दे दिये गए है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें