क्या अधिक समय तक मास्क पहनने से शरीर में ऑक्सिजन की कमी हो जाती है? जानें सच्चाई

क्या अधिक समय तक मास्क पहनने से शरीर में ऑक्सिजन की कमी हो जाती है? जानें सच्चाई

कोरोना वायरस से बचने के तीन महत्वपूर्ण उपाय है। पहला घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनना, दूसरा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और तीसरा बार-बार साबून से हाथ धोना। हालांकि सोशल मीडिया पर कई ऐसे संदेश वायरल होते हैं जिसमें कहा जाता है कि लंबे समय तक मास्क पहनने से व्यक्ति के शरीर में ऑक्सिजन की कमी हो जाती है और कार्बन डायऑक्साइड की मात्रा बढ़ जाती है। 
इस मसले में भारत सरकार की संस्था पीआईबी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल से स्पष्टीकरण देते हुए ऐसे किसी भी दावे को खारिज कर दिया है। पीआईबी की ओर से कहा गया है कि कोरोनस से बचने के लिये कोरोना मार्गदर्शिका का पालन करें।  कोरोना  वायरस से बचने के लिये सही तरीके से मास्क अवश्य लगाएं। 
जानकारों का तो यहां तक मानना है कि कोरोना से बचने के लिये डबल मास्किंग अधिक कारगर है। इन दो मास्क में पहला सर्जिकल मास्क और दूसरा सामान्य कपड़े का मास्क। यदि सर्जिकल मास्क ना हो तो कपड़े के दो मास्क भी पहने जा सकते हैं। दो मास्क विशेष रूप से उस समय अवश्य पहनें जब आप किसी भीड़-भाड़ वाली जगह, अस्पताल या कहीं यात्रा पर जा रहें हों और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना संभव न हो। यह भी बताया गया है कि यदि आपके पास एन95 मास्क है तो डबल मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। अलबत्ता किसी व्यक्ति के डबल मास्क पहनने के बाद कुछ चलने पर सांस लेने में दिक्कत महसूस हो तो उसे एक ही मास्क पहनना चाहिये।
Tags: Mask Health