कहीं आप ज्यादा मिर्च तो नहीं खाते!?

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo Credit : Pixabay.com)

4500 लोगों में किया गया सर्वेक्षण, 46% लोगों में देखी गई शिकायत

भारत अपने मसालेदार व्यंजनों और अपने मसालों के लिए विश्व प्रसिद्ध है। भारत के लोग मसालेदार लजीज खाने के शौक़ीन है और अगर आप भी सी श्रेणी में आते है तो ये खबर आपके लिए ही है। यदि आप अधिक मिर्ची खाने के शौक़ीन है तो सावधान हो जाइए क्योंकि हाल में एक संशोधन में चौकाने वाले परिणाम सामने आये है।
4500 लोगों पर हुए संशोधन के बाद सामने आया तथ्य
इस संशोधन के अनुसार, एक सीमा से अधिक मिर्ची खाने वाले लोगों को याददाश्त की समस्या से जूझना पड़ सकता है। दरअसल 4500 लोगों पर हुए इस शोध में इन्हें १५ दिनों तक प्रतिदिन 50 ग्राम से अधिक मिर्ची खाने को दी गई। १५ दिनों के बाद इन लोगों में कमजोर स्मृति की समस्या से ग्रसित देखा गया। संशोधकों का कहना है कि इन लोगों में 46% लोगों में ये समस्या देखी गई है।
प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo Credit : Pixabay.com)
हालाँकि मिर्ची और स्मरण शक्ति के बीच सीधे संबंध की कोई पुख्ता जानकारी नहीं है। कुछ पुराने संशोधन में ऐसा बताया गया है कि मिर्ची में केप्सेकिन नमक द्रव्य मानव मस्तिष्क पर असर करता है। अधिक दर्द में रहने पर मिर्च में रहा ये द्रव्य दर्द का अहसास कम कर देता है। इसीलिए कई जगह अधिक दर्द में केप्सिकिन के इंजेक्शन लगाये जाते है।
गौरतलब है कि इस संशोधन में शोधकर्ता किसी पुख्ता सबूत के साथ ये नहीं बता रहे है पर फिलहाल परिणाम के अनुसार तो यही है कि अधिक मिर्च खाने से स्मरण शक्ति पर असर होता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें