क्या आप भी करना चाहते हैं मुफ्त में चंद्र यात्रा, जानें dearMoon प्रोजेक्ट की पूरी जानकारी

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo : IANS)

जापान के करोड़पति ने दिया सभी को आमंत्रण, रखीं है ये शर्त

आम तौर पर हर इंसान का सपना होता हैं की वह चाँद पर जा सके। पर हर किसी के बस में यह बात नहीं होती। पर यदि आप भी चाहते हैं की आप चाँद पर जा सके, तो यह खबर आप के लिए हो सकती हैं। जापान की एक बड़ी फेशन कंपनी के मालिक और बेशुमार दौलत के मालिक युसाकु मीजावा ने अपने साथ चाँद पर जाने के लिए लोगों को आमंत्रण दिया हैं। जिसमें विश्व की कोई भी व्यक्ति इंटरव्यू में शामिल होकर मुफ्त में चाँद पर जा सकता हैं। 
35 हजार करोड़ का हैं मिशन
इस मिशन के लिए SpaceX द्वारा स्तरशिप नाम का रॉकेट तैयार किया जा रहा हैं। जिसमें 10 से 12 लोग जा सकते हैं। इस मिशन के लिए लगभग 5 बिलियन डॉलर यानि की 35 हजार करोड़ रुपए का खर्च होने का अनुमान हैं। एक निजी मिशन होने के कारण इस मिशन की सारी टिकट जापान के करोडपतियों ने खरीद ली हैं और वह इस अद्भुत यात्रा में अपने साथ जा सके ऐसे 8 लोगों को ढूंढ रहे हैं। 
14 मार्च तक किया जा सकेगा पंजीकरण
इस यात्रा में शामिल होने के लिए 14 मार्च 2021 तक DearMoon.Earth नाम की वैबसाइट पर पंजीकरण करवाना होगा। जिसमें पसंद हुये उम्मीदवारों का ऑनलाइन इंटरव्यू लिया जाएगा। इस ऑनलाइन इंटरव्यू में पास होने के बाद फ़ाइनल इंटरव्यू होगा, जिसे पास करने के बाद उसे फ़ाइनल इंटरव्यू और मेडिकल टेस्टिंग पास करना होगा। यह पूरी यात्रा 6 दिनों में पूर्ण हो जाएगी। हालांकि युसाकु मीजावा ने फ्री में चंद्र यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक शर्त रखी हैं। शर्त के अनुसार वापिस आने के बाद सभी यात्रियों को धरती पर लोगों की मदद करनी होगी और समाज को नई दिशा बताने के सभी प्रयास करने होगे। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें