डिसरप्शन : आने वाले समय में शायद आपके घर ऑनलाइल खरीद और फुड डिलीवरी करने वाले न आएं!

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo : IANS)

अमेरिका में वॉलमार्ट का ये प्रयोग दुनिया भर के देशों में न्यू नोर्मल बनेगा

आजकल लोग अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए नए-नए तरीके आजमाते हैं। ऐसा ही कुछ वॉलमार्ट ने किया था। पिछले हफ्ते वॉलमार्ट ने एक नए प्रयोग से सुर्खियां बटोरीं। वॉलमार्ट ने 50 मील के दायरे में अपनी पहली वाणिज्यिक अमेरिकी ड्रोन डिलीवरी सेवा शुरू की है। यह सेवा अब फार्मिंगटन और अर्कांसस में उपलब्ध है। इस ड्रोन से टूना कैन, बेबी सप्लाई और पेपर प्लेट आदि जैसे छोटे सामान का ऑर्डर देकर डिलीवरी की जा सकती है। वॉलमार्ट ड्रोनअप के साथ अपनी साझेदारी के कारण इस उद्यम में सफल रहा है।
आपको बता दें कि ड्रोन द्वारा डिलीवरी निश्चित रूप से एक अनूठा नजारा है लेकिन यह अभी भी अपनी प्रारंभिक चरण में है। ड्रोन का पारंपरिक क्वाडकॉप्टर केवल 1 मील के दायरे में ही डिलीवर कर सकता है। फिलहाल तीनों दुकानों के दायरे में आने वाले इलाकों में डिलीवरी की जा चुकी है। इस डिलीवरी के दौरान वह अपने डिलीवरी पैकेज को नीचे फेंकने के बजाय नीचे लटका देता है ताकि व्यक्ति उसे ले जा सके और पैकेज को नुकसान भी न पहुंचा सके।
इस दौरान डिलीवरी के लिए पता का चयन करने की बात आती है तो वॉलमार्ट के पास कई विकल्प उपलब्ध हैं। इस पेज पर 26 डायपर पैक, पैनकेक मिक्स, पेपर प्लेट, क्रेयॉन, ट्रैशबैग, विटामिन, स्कॉच टेप और बेबी आइटम जैसे आइटम मिल सकते हैं। कंपनी आपको 10 डॉलर के डिलीवरी शुल्क के साथ 4 पाउंड या उससे कम वजन वाली वस्तुओं की डिलीवरी संभव हो सकती है।
गौरतलब है कि वॉलमार्ट और ड्रोनअप ने पहले लास वेगास के उत्तर में और न्यूयॉर्क के चिकटोवागा में स्टोर के 1 मील के दायरे में कोविड 19 परीक्षण ड्रोन डिलीवरी का परीक्षण किया था। वॉलमार्ट ने हाल ही में ड्रोनअप में भी निवेश किया है। हालांकि, ड्रोन से अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें