दिल्ली : इस मामले में दुनिया के बड़े शहरों को पीछे छोड़ राजधानी ने बनाया नया रेकॉर्ड

(Photo Credit :gujaratsamachar.com)

दिल्ली ने प्रति वर्ग मील में सबसे ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाने के मामले में शंघाई, न्यूयॉर्क और लंदन जैसे शहरों को पीछे छोड़ा

भारत की राजधानी दिल्ली ने एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया है.  अब दिल्ली ने दुनिया के प्रमुख शहरों को पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।  दिल्ली ने इस मामले में विकसित देश के बड़े शहरों को भी पीछे छोड़ दिया है। आपको बता दें कि दिल्ली में प्रति वर्ग मील में 1826 सीसीटीवी कैमरे हैं, जो चेन्नई से तीन गुना और मुंबई से 11 गुना ज्यादा है।
आपको बता दें कि फोर्ब्स पत्रिका द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, दिल्ली और चेन्नई दुनिया में सबसे ज्यादा सीसीटीवी वाले शहर हैं। जिन्होंने चीन के शहरों को भी पीछे छोड़ दिया है। हालांकि सीसीटीवी कैमरों के वर्ग मील की संख्या के मामले में दिल्ली दुनिया में पहले नंबर पर है।  चेन्नई तीसरे और मुंबई 18वें स्थान पर है।
इस पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दुनिया में सबसे ज्यादा सीसीटीवी कैमरे का रिकॉर्ड होने पर खुशी जाहिर की है।  केजरीवाल ने ट्वीट किया, "हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि दिल्ली ने प्रति वर्ग मील में सबसे ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाने के मामले में शंघाई, न्यूयॉर्क और लंदन जैसे शहरों को पीछे छोड़ दिया है।  दिल्ली में प्रति वर्ग मील में 1826 कैमरे हैं, जबकि लंदन में प्रति वर्ग मील में 1138 कैमरे हैं।  मिशन मोड पर काम कर रहे हमारे अधिकारियों और इंजीनियरों को बधाई, जिनकी मदद से हमने इतने कम समय में यह उपलब्धि हासिल की है।"

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें