त्यौहारों के माहौल में बाजारों में दिख रही है भीड़, विशेषज्ञों को सता रही कोरोना की चिंता

प्रतीकात्मक छवि (Photo Credit : sandesh.com)

गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली, यूपी समेत अन्य राज्यों के बाजारों में जमकर लग रही है भीड़

नवंबर आने के साथ ही त्योहार का माहौल बन चुका है। दीपावली, धनतेरस समेत तमाम त्योहार सामने ही हैं। लगभग दो साल तक कोरोना से परेशान लोग आने वाले त्योहारों का जमकर लुत्फ उठाना चाहते है। लोग खुल कर, जमकर त्योहार मनाना चाहते है। हालांकि इन सबके बीच हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि अभी भी कोरोना पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। इस समय हम जिधर भी देखते हैं लोग बिना मास्क के और बिना सोशल डिस्टेंस के भीड़ में इकठ्ठा देख सकते हैं। किसी भी बाजार या पब्लिक प्लेस में देखने पर साफ़ पता चल जाता है कि लोग कितने लापरवाह हैं।
आपको बता दें कि दो साल जितने समय तक कोरोना से जूझने के बाद भी लोग सबक नहीं सीख रहे है और लापरवाही कर रहे है। लोगों की ऐसी लापरवाही देश को थर्ड वेव की ओर धकेल सकती है। गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली, यूपी समेत अन्य राज्यों से ऐसी ही तस्वीरें आ रही हैं। इन राज्यों में बाजार में पैर रखने की जगह नहीं दिख रही है। लगभग यही तस्वीरें दिल्ली के सरोजिनी नगर, करोल बाग मार्केट, चांदनी चौक बाजार, लाजपत नगर से सामने आई हैं। गुजरात के अलावा लखनऊ, प्रयागराज, गुवाहाटी जैसे सभी जगहों पर बाजारों में भीड़ है। दीपावली को लेकर लखनऊ के सभी बाजारों में भीड़ है। शहर के मुख्य बाजार हजरतगंज, अमीनाबाद, पत्रकारपुरम, कपूरथला में जहां दोपहर के समय लोगों की भीड़ देखी जा सकती है, वहीं विभिन्न मॉल में लोग खरीदारी भी कर रहे हैं। पिछले दो दिनों से बाजारों में भारी भीड़ देखी जा रही है। ट्रैफिक और वन-वे को बदलकर पुलिसकर्मी और स्थानीय प्रशासन इसे नियंत्रित करने की कोशिश कर रहा है, हालांकि अभी भी लोगों में लापरवाही बरती जा रही है।
इन परिस्थितियों को देखते हुए नेशनल वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम के कंसल्टेंट वायरोलॉजिस्ट अक्षय धारीवाल ने कहा कि त्योहारों के दौरान भी लोगों को कोरोना को लेकर सतर्क रहना चाहिए। फिलहाल यह नहीं कहा जा सकता है कि कोरोना का खतरा पूरी तरह से टल गया है। खतरा अभी टला नहीं है, ऐसे में धनतेरस, दिवाली जैसे त्योहारों पर भीड़ न जुटाए और कोरोना संबंधित सभी दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें