बाजार की खस्ता हालत ने दिया अदानी को झटका, मात्र एक दिन में हुआ 6.42 अरब का नुकसान, शीर्ष अरबपतियों की सूची में छठे स्थान पर लुढ़के

गौतम अदानी

पिछले 24 घंटों में दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति में 55 अरब से अधिक की गिरावट, एलन मस्क को 18.7 बिलियन का नुकसान

संयुक्त राज्य अमेरिका सहित दुनिया भर के शेयर बाजारों की हालत ख़राब हुई पड़ी हैं। दुनिया के सबसे अमीर लोगों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। पिछले 24 घंटों में दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति में 55 अरब से अधिक की गिरावट आई है। इससे दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क और पूरे एशिया के सबसे अमीर आदमी गौतम अदानी को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। समूह की कंपनियों के शेयरों में गिरावट का सीधा असर अदाणी की नेटवर्थ पर पड़ा है। नतीजतन, वह दुनिया के शीर्ष अरबपतियों की सूची में छठे स्थान पर खिसक गये है। मंगलवार और बुधवार को शेयर बाजार में तेज गिरावट देखने को मिली। मिली जानकारी के मुताबिक बुधवार को गौतम अडानी की नेटवर्थ गिरकर 108 अरब डॉलर हो गई। उन्हें महज एक दिन में 6.42 अरब का नुकसान हुआ है।
आपको बता दें कि गौतम अडानी की अदानी समूह की कंपनियों अदानी विल्मर, अदानी ग्रीन, अदानी पावर, अदानी टोटल गैस, अदानी एंटरप्राइज, अदानी ट्रांसमिशन और अदानी पोर्ट्स के शेयरों में मंगलवार को गिरावट जारी रही। बुधवार को उनके स्टॉक में भी गिरावट आई। मिली जानकारी के मुताबिक ग्रुप की इन कंपनियों के शेयर अपने अब तक के उच्चतम स्तर से 34 फीसदी टूट चुके हैं। जिसका सीधा असर अदानी की संपत्ति के साथ-साथ उनके स्थान पर भी पड़ा है। वह दुनिया के शीर्ष अरबपतियों की सूची में छठे स्थान पर आ गये हैं।
फोर्ब्स की रियल टाइम बिलियनेयर लिस्ट के अनुसार, मंगलवार शाम को भारतीय बाजार बंद होने से दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर लोगों को पिछले 24 घंटों में 55 अरब से अधिक का नुकसान हुआ। टेस्ला के बॉस एलन मस्क को सबसे अधिक 18.7 बिलियन का नुकसान हुआ। इसके साथ अब उनकी कुल संपत्ति घटकर 237.1 बिलियन हो गई, हालांकि वे अभी भी दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं। साथ ही बुधवार का दिन दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क के लिए भी राहत का दिन रहा। पिछले कई दिनों से लगातार गिरावट का सामना कर रहे मस्क को काफी फायदा हुआ है। इनकी कुल संपत्ति 2.89 अरब डॉलर से बढ़कर 239 अरब डॉलर हो गई है। वारेन बफेट के रूप में, वह फिर से पांचवें सबसे अमीर अमेरिकी निवेशक बन गए हैं, जो पहले छठे सबसे अमीर थे। बफेट को 185 मिलियन का नुकसान हुआ। लेकिन पता चला है कि नुकसान गौतम अडानी के मुकाबले कम है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें