क्रिकेट : श्रीलंका बना एशिया का सिकंदर, पाकिस्तान को हराकर छठवीं बार जीता ख़िताब

क्रिकेट : श्रीलंका बना एशिया का सिकंदर, पाकिस्तान को हराकर छठवीं बार जीता ख़िताब

टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करते हुए एक समय संकट की परिस्थितियों से उबरते हुए पाकिस्तान को २३ रनों से हराकर एशिया कप पर किया कब्ज़ा

आज एशिया कप २०२२ का समापन हो गया। ये समापन श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच खेले गये फाइनल के साथ हुआ जिसे श्रीलंका ने जीत कर छठवीं बार एशिया कप पर कब्ज़ा कर लिया। टूर्नामेंट में अपना पहला मैच एकतरफा रूप से हारने के बाद गजब का कमबैक करने वाली टीम इसके बाद पुरे एशिया कप में अपराजित रही। इसी मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका एक समय बहुत विकत परिस्थित में थी और ऐसा लग रहा था मानो ये टीम पाकिस्तान के सामने महज सौ के आसपास का कोई लक्ष्य रख सकेगी पर फिर श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने अपना सर्वश्रेष्ठ खेलते हुए न सिर्फ टीम को संकट से उबारा बल्कि उस स्थिति में पहुंचा दिया जहाँ से पाकिस्तान की राहें कठिन हो गई। एशिया कप के इतिहास में श्रीलंका और पाकिस्तान की टीमें चौथी बार खिताबी मुकाबले में आमने-सामने थीं। इससे पहले इन दोनों के बीच तीन बार खेले गए फाइनल में श्रींलका ने दो बार और पाकिस्तान ने एक बार जीता था।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरा था श्रीलंका


इस मैच में टॉस हारकर श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 170 रन बनाए। श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं रही लेकिन भानुका राजपक्षे ने सूझबूझ भरी पारी खेलकर अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम 20 ओवर में सभी विकेट खोकर 147 रन ही बना सकी। पाकिस्तान के लिए मोहम्मद रिजवान ने सर्वाधिक 51 रन बनाए। श्रीलंका के लिए प्रमोद मदुशन ने 4 विकेट, हसरंगा ने तीन और चमिका ने दो विकेट लिए। इसी के साथ श्रीलंका ने अपने आठ साल के सूखे को समाप्त कर दिया जबकि पाकिस्तान का एशिया कप जीतने का सपना एक और बार टूट गया।

एक समय मात्र ५८ पर ५ थी टीम, फिर इन दो खिलाड़ियों ने दिखाया कमाल


श्रीलंका की बात करें तो टीम की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही। दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गये मुकाबले में एक समय 10 ओवर के अंदर ही श्रीलंका की आधी टीम पवेलियन लौट गई। ओपनर कुसल मेंडिस बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। टीम का स्कोर ५८ पर ५ हो चुका था। इसके बाद भानुका राजपक्षा ने 45 गेंदों में नाबाद 71 रन की शानदार पारी खेली, जबकि वनिन्दु हसरंगा ने 36 रन बनाए। इसके बाद हसरंगा और राजपक्षे ने पांचवें विकेट के लिए 36 गेंदों में 58 रन की साझेदारी की। हसरंगा 21 गेंद में 36 रन बनाकर आउट हुए। चमिका करुणारत्ने के साथ मिलकर भानुका राजपक्षे ने 31 गेंद में 54 रन की दमदार साझेदारी करके श्रीलंका को 170 के स्कोर तक पहुंचाया। भानुका 45 गेंद में 71 रन बनाकर नाबाद लौटे। उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके और तीन छक्का लगाया। चमिका ने 14 गेंद में 14 रन बनाए। श्रीलंका ने आखिरी 5 ओवर में 53 रन बनाए। पाकिस्तान के लिए हारिस रऊफ ने तीन विकेट चटकाए। 

पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने घुटने टेके


इसके बाद अपना तीसरा एशिया कप जीतने का सपना लेकर मैदान में उतरी पाकिस्तान की शुरुआत खराब हुई है। टीम ने चौथे ओवर में कप्तान बाबर आजम और फखर जमां का विकेट गंवाया। हालांकि इसके बाद इफ्तिखार अहमद और मोहम्मद रिजवान के बीच तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी हुई। लेकिन इफ्तिखार 31 गेंद में 32 रन बनाकर आउट हुए। मोहम्मद नवाज 6 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद हसरंगा ने 17वें ओवर में तीन विकेट लेकर श्रीलंका की जीत पक्की कर दी। पाकिस्तान के लिए मोहम्मद रिजवान 49 गेंद में 55 रन बनाकर आउट हुए।
Tags: Asia Cup