क्रिकेट : पाकिस्तानी अंपायर असद रऊफका निधन, एक समय थे आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ अंपायरों में से एक, फिर जिंदगी ने ली करवट, बेचने पड़े जूते-चप्पल

क्रिकेट : पाकिस्तानी अंपायर असद रऊफका निधन, एक समय थे आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ अंपायरों में से एक, फिर जिंदगी ने ली करवट, बेचने पड़े जूते-चप्पल

आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग को लेकर दिया था बड़ा बयान, बीसीसीआई ने लगाया था बैन

आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ अंपायरों में से एक पाकिस्तान के असद रऊफ अब इस दुनिया में नहीं रहे। कल उनका लाहौर में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के एलीट पैनल का हिस्सा रहे अंपायर असद रऊफ 66 साल के थे। असद रऊफ ने अपने 13 साल के करियर में कुल 49 टेस्ट, 98 वनडे और 23 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग की। हालाँकि, उन पर 2013 के आईपीएल सीज़न में स्पॉट फिक्सिंग का भी आरोप लगाया गया था और 2016 में BCCI द्वारा उन पर पाँच साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया था।


आपको बता दें कि बीसीसीआई के बैन के बाद असद रऊफ की जिंदगी में काफी बदलाव आया। उसके बाद असद लाहौर में जूते-चप्पल की दुकान चला रहे थे। असद रऊफ की मौत की जानकारी उनके भाई ताहिर रऊफ ने दी। भाई के अनुसार असद बुधवार को दुकान बंद कर घर लौट रहा था तभी अचानक उसके सीने में दर्द हुआ और बाद में उसकी मौत हो गई।

फिक्सिंग के अलावा लगे थे ऐसे आरोप


आपको बता दें कि असद रऊफ 2012 में चर्चा में थे। इस समय मुंबई की एक मॉडल ने असद रऊफ पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया और मॉडल ने दावा किया कि उसका एक पाकिस्तानी अंपायर के साथ संबंध था और असद रऊफ ने उससे शादी करने का वादा किया था लेकिन रऊफ ने बाद में अपने वादे से मुकर गया।

बीसीसीआई ने लगाया प्रतिबंध


साल 2013 में पाकिस्तानी खिलाड़ियों के आईपीएल में खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, लेकिन उस समय असद अंपायरिंग कर रहे थे। इसी अवधि में 2013 में, असद पर आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लगाया गया था। इसके बाद असद को आईपीएल के बीच में ही अंपायरिंग छोड़नी पड़ी थी। इस आरोप के कारण उन्हें चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर कर दिया गया और उन्हें ICC के अंतर्राष्ट्रीय अंपायरिंग पैनल से भी हटा दिया गया।
Tags: Pakistan