क्रिकेट : भारतीय टीम में नहीं मिली जगह तो इंग्लैंड के लिए खेलने चल दिया ये स्टार खिलाड़ी

(File Photo: Surjeet Yadav/IANS)

भारत के हरफनमौला खिलाड़ी क्रुणाल पंड्या दो से 23 अगस्त तक होने वाले रॉयल लंदन कप एकदिवसीय चैंपियनशिप में इंग्लैंड की अग्रणी काउंटी वारविकशर का प्रतिनिधित्व करेंगे

इस समय भारतीय टीम इंग्लैंड के दौरे पर हैं। हाल ही में इंग्लैंड में होने वाले एकदिवसीय और टी20 के लिए टीम का चयन हुआ। इस टीम में लेफ्ट आर्म स्पिनर ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या के लिए जगह नहीं है। ऐसे में इस गुजराती खिलाड़ी ने बड़ा फैसला लिया और अब वो पहली बार इंग्लैंड के किसी काउंटी क्रिकेट कल्ब के लिए खेलते नजर आएंगे। उन्होंने रॉयल लंदन कप के लिए वारविकशायर के साथ करार किया है।
आपको बता दें कि वॉशिंगटन सुंदर (लंकाशायर) और चेतेश्वर पुजारा (ससेक्स) के बाद क्रुणाल तीसरे भारतीय होंगे, जो इस टूर्नामेंट में खेलते नजर आएंगे। पिछले साल द हंड्रेड प्रतियोगिता की शुरुआत ने रॉयल लंदन वनडे कप के महत्व को कम कर दिया है, क्योंकि इंग्लैंड के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी काउंटी टीमों के लिए नहीं खेलते हैं। हालांकि, वर्तमान में क्रिकेट खेल रहे भारतीय खिलाड़ियों को आईपीएल के अलावा किसी अन्य टी20 लीग में खेलने की अनुमति नहीं है और ऐसे में तीन बड़े खिलाड़ियों के जुड़ने से रॉयल लंदन कप की प्रतिभा बढ़ सी गई है।
आपको बता दें कि वारविकशायर के क्रिकेट निदेशक पॉल फार्ब्रेस ने एजबेस्टन में क्रुणाल का स्वागत किया। उन्होंने क्रुणाल के आने से टीम में अंतरराष्ट्रीय अनुभव के आने की बात की। द हंड्रेड में क्लब के कम से कम 10 खिलाड़ी हिस्सा लेने जा रहे हैं और अन्य स्थानों की पूर्ति अगले हफ्ते घरेलू खिलाड़ियों के ड्राफ्ट से की जाएगी। वनडे टीम में कई युवा खिलाड़ी होंगे और उन्हें उम्मीद है कि क्रुणाल उनके लिए मेंटॉर बनेंगे।
साथ ही काउंटी क्रिकेट खेलने और इतने बड़े क्लब से जुड़ने से क्रुणाल उत्साहित नजर आये। उन्होंने टीम के वनडे अभियान में, अच्छा प्रदर्शन दिखाने की उम्मीद की है। उन्होंने कहा ने कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि मैं क्लब के साथ 50 ओवर के सफल अभियान में अपनी भूमिका निभा सकूंगा। मैं अपनी टीम के साथियों से मिलने के लिए उत्सुक हूं।’ क्रुणाल ने कहा, ‘मैं इस मौके के लिए वारविकशर काउंटी क्रिकेट क्लब और बीसीसीआई दोनों का आभार व्यक्त करना चाहता हूं।’ गौरतलब है कि क्रुणाल ने 2021 में वनडे इंटरनेशनल मैच मे डेब्यू किया था | उन्होंने इस मैच में 26 गेंद में अर्धशतक जड़ा था जो एकदिवसीय पदार्पण पर सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड है। फारब्रेस ने कृणाल को ‘विश्व प्रसिद्ध ऑलराउंडर’ करार दिया।  स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के बड़े भाई क्रुणाल ने 19 टी20 अंतरराष्ट्रीय और पांच एकदिवसीय मैच खेले हैं। उन्होंने 76 लिस्ट ए मैचों में 2,231 रन बनाए और 89 विकेट लिए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें