क्रिकेट कप : जल्द ही मैदान पर भिड़ेंगे भारत-पाक के धुरंधर, एशिया कप का कार्यक्रम हुआ जारी

27 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप भारत और पाकिस्तान के बीच 28 अगस्त को भिड़ंत होगी

इस समय क्रिकेट प्रेमियों का सुनहरा समय चल रहा हैं। इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्वकप आयोजित होने वाला है। इससे पहले एशिया कप भी खेला जाना हैं। 27 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप का कार्यक्रम जारी हो गया है। इसी के साथ भारत और पाकिस्तान की भिडंत देखने को लालायित खेल प्रेमियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। टूर्नामेंट के दूसरे दिन भारत और पाकिस्तान दुबई में आमने-सामने होंगी। भारत और पाकिस्तान के बीच 28 अगस्त को भिड़ंत होगी। इस बार एशिया कप टी20 प्रारूप में खेला जाएगा। टूर्नामेंट के पहला मैच दुबई में श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच होगा।
बता दें कि एशिया कप 2022 की मेजबानी इस बार श्रीलंका को करनी थी, लेकिन देश इन दिनों राजनीतिक और आर्थिक संकट से जूझ रहा है। ऐसे में अब टूर्नामेंट की मेजबानी संयुक्त अरब अमीरात को दी गई है।इस टूर्नामेंट में 27 अगस्त से 31 अगस्त तक ग्रुप मैच होंगे। इसके बाद 3 से 9 सितंबर तक सुपर-4 की टीमों के मैच होंगे। 11 सितंबर को टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट को टी20 विश्वकप से पहले सभी टीमों के लिए तैयारी स्वरुप माना जा रहा है।
एशिया कप के लिए श्रीलंका के साथ-साथ भारत, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश ने अपनी जगह पक्की कर ली है। वहीं यूएई, नेपाल, ओमान, हॉन्गकॉन्ग और बाकी टीमों के बीच क्वालिफायर मुकाबले खेले जाएंगे। भारत और पाकिस्तान दोनों ही टीमों को ग्रुप ए में रखा गया है। वहीं श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश को ग्रुप बी में रखा गया है। एशिया कप 2022 में कुल 13 मुकाबले खेले जाएंगे। 1984 में शुरू हुआ एशिया कप 2014 तक 50 ओवर के फॉर्मेट में खेला गया। लेकिन 2016 में टी-20 विश्वकप के कारण इसे टी-20 फॉर्मेट में खेला गया था।
इस टूर्नामेंट में भारत ने अब तक 13 संस्करणों में हिस्सा लिया है और सबसे ज्यादा 7 में जीत हासिल की है। एमएस धोनी की कप्तानी में साल 2016 में भारतीय टीम ने एशिया कप जीता था। वहीं 2018 में रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारतीय टीम चैंपियन बनी थी। वहीं दूसरे नंबर पर श्रीलंकाई टीम है जिसने 5 बार खिताब अपने नाम किया है। पाकिस्तानी टीम भी 2 बार चैंपियन रही है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें